Move to Jagran APP

22.85 करोड़ से चमकेगी फतेहपुर सीकरी की किस्मत

राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा शासन से स्वीकृत हुई धनराशि अगले वित्तीय वर्ष में आवंटित हो जाएगी धनराशि

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 06:10 AM (IST)
22.85 करोड़ से चमकेगी फतेहपुर सीकरी की किस्मत
22.85 करोड़ से चमकेगी फतेहपुर सीकरी की किस्मत

जेएनएन, आगरा। राज्यमंत्री चौधरी उदयभान सिंह ने कहा है कि जल्द ही फतेहपुर सीकरी के दिन बहुरेंगे। पांच मदों में 22.85 करोड़ रुपये से विधानसभा क्षेत्र का विकास होगा। इसके लिए शासन से धनराशि स्वीकृत हो चुकी है। अगले वित्तीय वर्ष में धनराशि आवंटित होगी।

loksabha election banner

राज्यमंत्री ने बताया कि 93 किलोमीटर लंबी एफएस ब्रांच (बड़ी) नहर के सीकरी विधानसभा क्षेत्र में आने वाले हिस्से की पुनस्र्थापना के लिए 888 लाख की धनराशि खर्च होगी। इससे नहर प्रणाली, रजबहा, माइनर आदि की व्यवस्था सुधारी जाएगी। गांव मंडीगुड में नहर विभाग के निरीक्षण भवन (केनाल की कोठी) की मरम्मत के लिए 98.20 लाख रुपये स्वीकृत हुआ है। सीकरी शाखा के किलोमीटर 18.860 से 24.410 तक सड़क निर्माण के लिए 175.20 लाख, रजबहा आगरा, सिकंदरा व टर्मिनल प्रणाली की पुनस्र्थापना के लिए 690.37 लाख, यमुना नदी के पश्चिमायी बाढ़ सुरक्षा कार्य के लिए 434 लाख रुपये की धनराशि खर्च होगी। करोड़ों की ये परियोजनाएं जल्द ही शुरू करा दी जाएंगी। माइनरों में पानी न आने से किसान परेशान

जेएनएन, आगरा। सहपऊ रजबहा में पानी पर्याप्त न होने के कारण माइनरों में पानी न आने से बरहन क्षेत्र के किसान परेशान है। उन्हें चिंता सता रही है कि अगर फसलों को समय से पानी नहीं मिला तो, इसका असर पैदावार पर पड़ेगा।

सहपऊ रजबहा से निकलने वाली माइनरों की सफाई होने के बाद भी पानी नहीं आया है। इसकी वजह से दो सौ गांवों के किसान अपनी फसलों की सिचाई नहीं कर पा रहे है। आंवलखेड़ा प्रधान पति बंटी चौहान ने उस्मानपुर माइनर में जल्द पानी छोड़ने की माग की है। उनका कहना है कि इस समय किसानों को फसलों की सिचाई के लिए पानी की आवश्यकता है। एसडीओ पुष्पेंद्र वर्मन सिचाई खंड हाथरस का कहना है कि रजबहा में अभी पर्याप्त पानी नहीं है, इसलिए माइनरों में नहीं छोड़ा गया है। जल्द ही माइनरों में पानी छोड़ दिया जाएगा।

फोटो 15ंहबक31 बरहन के उस्मानपुर माइनर को दिखाते प्रधान पति आँवलखेड़ा बंटी चौहान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.