Move to Jagran APP

Mission Shakti: ट्रेन में महिला सुरक्षा को जीआरपी मुस्तैद, 112 पर तुरंत मिलेगी मदद

Mission Shakti मिशन शक्ति के तहत ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा को जीआरपी चलाएगी अभियान। इस मिशन के तहत ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों में सुरक्षा की भावना पैदा करने को जीआरपी द्वारा ट्रेनों में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 08:28 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:28 AM (IST)
Mission Shakti: ट्रेन में महिला सुरक्षा को जीआरपी मुस्तैद, 112 पर तुरंत मिलेगी मदद
मिशन शक्ति के तहत ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा को जीआरपी चलाएगी अभियान।

आगरा, जागरण संवाददाता। महिला सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने मिशन शक्ति की शुरुआत की है। मिशन शक्ति के तहत ट्रेन में यात्रा के दौरान अगर किसी महिला यात्री को परेशानी होती है तो उसके लिए जीआरपी मदद को हर समय तैयार है। महिला यात्री को बस 112 पर सूचना देनी होगी।

loksabha election banner

महिला सुरक्षा के लिए सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। इसके लिए मिशन शक्ति की शुरुआत की गई है। इस मिशन के तहत ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों में सुरक्षा की भावना पैदा करने को जीआरपी द्वारा ट्रेनों में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। शुक्रवार से जीआरपी स्टेशन और ट्रेन में महिला यात्रियों को हेल्प लाइन नंबर 112 के बारे में जागरूक करेगी। उन्हें बताया जाएगा कि अगर सफर के दौरान कोई अभद्रता करता है या कोई परेशानी होती है तो उन्हें 112 पर काल कर सूचना देनी होगी। इसके अलावा महिला हेल्प लाइन 1090 या फिर जीआरपी कंट्रोल रूम 9454402544 पर सूचना दे सकती हैं। सूचना मिलने के बाद जीआरपी द्वारा मदद उपलब्ध कराई जाएगी। प्रभारी एसपी जीआरपी मोहम्मद मुश्ताक ने बताया कि महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए अभियान की शुरुआत की गई है। महिला सुरक्षा जीआरपी की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है।

इन नंबर पर दें सूचना

हेल्पलाइन नंबर - 112

महिला हेल्पलाइन - 1090

जीआपी कंट्रोल रूम - 9454402544

अपरिचितों से रहें सावधान

त्योहार को देखते हुए जीआरपी यात्रियों को भी सावधान कर रही है। प्रभारी एसपी जीआरपी का कहना है कि ट्रेन में कोई संदिग्ध व्यक्ति दिखने या कोई संदिग्ध गतिविधि नजर आने पर इसकी जानकारी जीआरपी कंट्रोल रूम और हेल्प लाइन नंबर पर दे सकते हैं। ट्रेन में अपरिचितों द्वारा दी गई किसी भी खाद्य पदार्थ को न खाएं, ये नशीला पदार्थ हो सकता है। जहरखुरानों से सावधान रहें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.