Move to Jagran APP

पत्‍नी की शर्त, कमरे में लगवाओ एसी, तब लौटूंगी आपके साथ ससुराल

पति पत्‍नी के बीच विवादों के मामले में आगरा में परामर्श केंद्र पर रखी जा रहीं अजब अजब शर्त। एक अन्‍य मामले में पत्‍नी ने कहा सात दिन में नौकरी तलाशो मकान ढूंढो तब आउंगी साथ। एक साल से बेरोजगार पति को सात दिन में नौकरी तलाशने का दिया मौका।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 08:56 AM (IST)
पत्‍नी की शर्त, कमरे में लगवाओ एसी, तब लौटूंगी आपके साथ ससुराल
परिवार परामर्श केंद्र पर सुलह के लिए पहुंचे पति पत्‍नी।

आगरा, जागरण संवाददाता। सात दिन में नौकरी तलाशो, मकान ढूंढो तब साथ आउंगी। एक साल से पति की बेरोजगार के चलते घर की जिम्मेदारी उठा रही पत्नी रविवार को पुलिस परामर्श केंद्र आई थी। काउंसलर और पुलिस के सामने पत्नी ने घर साथ चलने के लिए पति के सामने शर्त रख दी।

loksabha election banner

पुलिस लाइन में आयोजित परिवार परामर्श केंद्र में रविवार को पति-पत्नी की रार पहुंची। ताजनगरी की रहने वाली पत्नी ने काउंसलर को बताया कि उनकी शादी एक साल पहले हुई थी। दोनों एक कंपनी में काम करते थे। एक साल पहले पति की नौकरी छूट गई। पति तब से बेरोजगार है। वह एक साल से घर की जिम्मेदारी उठा रही है। वह सुबह नौकरी पर जाती है, शाम को लौटती है।

इसके बावजूद पति उसे बात-बात पर टोकता है। उसके हर काम में नुक्स निकालता है। पति को देख ससुराल वाले भी उत्पीड़न करने लगे हैं। जिससे उसका काम प्रभावित हो रहा है। पति से कई बार कहा कि वह कोई नौकरी तलाश ले लेकिन वह प्रयास नहीं करता। जिसके चलते घर में आए दिन रार होने लगी। पत्नी कुछ महीने पहले मायके चली गई। उसने पति और ससुराल वालों के उत्पीड़न के खिलाफ शिकायत कर दी।

मामला परिवार परामर्श केंद्र भेजा गया। वहीं पति का कहना था कि पत्नी उसे आए दिन बेरोजगार होने का ताना देती है।पत्नी की शर्त सुनने के बाद कांउसलर ने पति को एक सप्ताह बाद बुलाया है। पति से इस दौरान नौकरी तलाशने की कहा है।

एसी लगवाने का वादा करने पर साथ गई पत्नी

न्यू आगरा के रहने वाले एक दंपती में शादी के दस साल बाद रार हो गई। जिसका कारण पत्नी के कमरे में एसी न लगा होना था। पत्नी ने पति पर मानसिक उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत कर दी। मामला परिवार परामर्श केंद्र पहुंच गया। पति ने काउंसलर के सामने एसी लगवाने का आश्वासन दिया। जिसके बाद पत्नी उसके साथ घर आई। वहीं, देवरानी और जेठानी की रार भी पहुंची। दोनों एक साथ रहने को तैयार नहीं थीं। काउंसलर ने देवरानी और जेठानी का चूल्हा अलग-अलग कर उनमें राजीनामा कराया।

पत्नी को ले जाने नहीं हुआ राजी मुकदमे के आदेश

सिकंदरा थाना क्षेत्र के रहने वाले दंपती शादी को तीन साल हुए हैं। एक बेटी है। पत्नी ने पति और ससुराल वालों द्वारा मानसिक व शारीरिक उत्पीड़न की शिकायत की थी। दंपती को रविवार को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया था। पत्नी एक साल की बेटी को लेकर आई थी। वह काउंसलिंग के बाद पति के साथ जाने को तैयार थी। मगर, पति ने घर ले जाने से मना कर दिया। उसका कहना था कि पत्नी आत्मघाती कदम उठा कर उसे परिवार समेत फंसा सकती है। जबकि पत्नी का कहना था कि वह उसे साथ न ले जाने के लिए यह सब कर रहा है। जिस पर पति के खिलाफ मुकदमे के आदेश किए गए।

12 जोड़ों में सुलह

परिवार परामर्श केंद्र प्रभारी कमर सुल्ताना ने बताया ने बताया काउंसलिंग के लिए 160 जोड़ों को बुलाया गया था। इसमें दोनाें पक्ष के 35 लोग उपस्थित हुए। काउंसलिंग के बाद 12 जोड़ों में सुलह हो गई। पांच मामलों में मुकदमे के आदेश किए गए हैं। जबकि 40 लोग को अगली तारीख दी गई है। वहीं, 51 पत्रावली का निस्तारण किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.