Move to Jagran APP

Wheat Purchase Center in Agra: आज से खरीदा जाएगा किसानों का गेहूं, आगरा में सरकारी केंद्र तैयार

Wheat Purchase Center in Agra एक अप्रैल से 15 जून तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर होगी खरीद। जिले में 1.23 लाख हेक्टेयर में गेहूं की पैदावार होती है। अधिकतर किसान सरकारी क्रय केंद्र पर ही गेहूं बेचना चाहते हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 09:27 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 09:27 AM (IST)
Wheat Purchase Center in Agra: आज से खरीदा जाएगा किसानों का गेहूं, आगरा में सरकारी केंद्र तैयार
गेहूं खरीद केंद्रों पर कोई गड़बड़ी नहीं हो सके इसके लिए शासन गंभीर है।

आगरा, जागरण संवाददाता। सरकारी क्रय केंद्रों पर गुरुवार से गेहूं खरीद की शुरुआत होगी। इसके लिए जिले में 48 खरीद केंद्र बनाए गए हैं, जो किसानों से 1975 रुपये प्रति कुंतल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद करेंगे। किसानों को किसी प्रकार की मुश्किल न हो इसका भी ध्यान रखा जाएगा। साथ ही कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में 1.23 लाख हेक्टेयर में गेहूं की पैदावार होती है। अधिकतर किसान सरकारी क्रय केंद्र पर ही गेहूं बेचना चाहते हैं। गेहूं खरीद केंद्रों पर कोई गड़बड़ी नहीं हो सके इसके लिए शासन गंभीर है। इस बार प्वाइंट आफ सेल मशीन से बायोमैट्रिक होने के बाद ही किसानों द्वारा गेहूं बेचने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन अभी तक मशीन उपलब्ध नहीं हुई हैं। मशीन की उपलब्धता होने तक मैन्यूअल खरीद होगी। किसी भी किसान को बैरंग नहीं किया जाएगा। खरीद केंद्र पर व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने और आने वाले किसानों के लिए पानी की उपलब्धता रखने के निर्देश भी दिए गए हैं। जिला खाद विपणन अधिकारी अजय विक्रम ने बताया कि 48 केंद्रों पर खरीद निर्धारित समय पर शुरू करा दी जाएगी, किसानों को असुविधा न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस बार शासन ने कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है। गत वर्ष 43 केंद्रों पर खरीद हुई थी औ लक्ष्य 29 हजार मैट्रिक टन था। केंद्रों पर संक्रमण से बचा के लिए भी संसाधन उपलब्ध रहेंगे। साथ ही सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.