Move to Jagran APP

लोहामंडी सहित तीन दर्जन क्षेत्रों में पानी के लिए मचा हाहाकार

गुरु का ताल आरओबी के नीचे 1400 एमएम की पाइप लाइन में लीकेज, सोमवार और मंगलवार को जलापूर्ति के कम हैं आसार, जल संस्थान की लापरवाही से हजारों लोग हुए परेशान

By JagranEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 07:00 AM (IST)
लोहामंडी सहित तीन दर्जन क्षेत्रों में पानी के लिए मचा हाहाकार
लोहामंडी सहित तीन दर्जन क्षेत्रों में पानी के लिए मचा हाहाकार

आगरा, जागरण संवाददाता। ठंड बढ़ने के साथ ही शहर की जलापूर्ति ध्वस्त होती जा रही है। लोहामंडी, मदिया कटरा, शाहगंज सहित तीन दर्जन क्षेत्रों में रविवार को पानी नहीं आया। हजारों लोग सुबह व शाम पानी के लिए परेशान रहे। सोमवार व मंगलवार को भी जलापूर्ति ठप रहेगी। जल संस्थान की लापरवाही के चलते लोगों में रोष है।

loksabha election banner

गुरु का ताल रेल ओवर ब्रिज (आरओबी) के नीचे से होकर पानी की 1400 एमएम की लाइन गुजरती है। दस दिन पूर्व लाइन में लीकेज हो गया था। दो साल के भीतर सात बार लीकेज हुए हैं। लीकेज की शिकायत जल संस्थान के अफसरों से की गई,लेकिन इसे ठीक नहीं कराया गया। इसके चलते पिछले 24 घंटे पानी नहीं आया। रविवार सुबह लाइन की मरम्मत का काम शुरू हुआ। जल संस्थान के महाप्रबंधक आरएस यादव, पार्षद शरद चौहान, पूर्व पार्षद हेमंत प्रजापति सहित अन्य लोग लीकेज को देखने पहुंचे। हेमंत प्रजापति ने जल संस्थान के अफसरों की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाया। जिस स्थल पर लीकेज है। उससे तीन मीटर की दूरी पर आरओबी के एक पिलर का बेस है। इससे लाइन की मरम्मत में दिक्कत आ रही है। पुरानी लाइन के भीतर नहीं लाइन डाली जा रही है। अतिरिक्त खोदाई भी नहीं हो सकती है। मरम्मत का कार्य सोमवार शाम तक पूरा होगा।

और बढ़ेगी समस्या

ठंड बढ़ने के साथ ही पानी की लाइन टूटने व लीकेज होने की समस्या बढ़ती जाएगी। खासकर राइजिंग लाइनों में यह समस्या सबसे अधिक आएगी। क्योंकि यह लाइनें 25 से 45 साल पुरानी है। जीवनी मंडी लाइन सौ साल पुरानी है। 210 एमएलडी पानी की हुई आपूर्ति

रविवार को जीवनी मंडी जल संस्थान से 90 और एमबीबीआर प्लांट से 120 एमएलडी पानी की आपूर्ति हुई। जबकि शहर को हर दिन चार सौ एमएलडी पानी की जरूरत है।

नहीं हो रही सुनवाई, सड़क पर उतरेंगे लोग

अशोक नगर, लोहामंडी में दो सप्ताह से जलापूर्ति लड़खड़ा गई है। पार्षद राजेश प्रजापति का कहना है कि जल संस्थान के अफसरों से शिकायत की जा चुकी है, लेकिन समस्या का निस्तारण नहीं हुआ। जल्द ही लोग सड़क पर उतर विरोध प्रदर्शन करेंगे। पार्षद अनीता खरे, पंकज माहौर का कहना है कि शीतला गली में पानी की समस्या को लेकर कई बार ज्ञापन दिया जा चुका है।

इन क्षेत्रों में नहीं आया पानी

लोहामंडी, शाहगंज, राजा की मंडी, गोकुलपुरा, बिल्लोचपुरा, तेलीपाड़ा, जटपुरा, बेसन की बस्ती, किशोरपुरा, आवास विकास सेक्टर एक से तीन, नौबस्ता, मदिया कटरा, तोता का ताल, बाग फरजाना, दिल्ली गेट, ताजगंज, बल्केश्वर, कमलानगर।

481 फीट पर टिका जलस्तर

यमुना नदी का जलस्तर 481 फीट पर टिका हुआ है। गोकुल बैराज से हर दिन तीन हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

1400 एमएम की लाइन में लीकेज के चलते लोहामंडी, शाहगंज सहित तीन दर्जन क्षेत्रों दिक्कत आ रही है। बोदला लाइन से लोहामंडी लाइन के अलावा कई अन्य लाइनों को भी जोड़ा जा रहा है।

आरएस यादव, महाप्रबंधक जल संस्थान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.