Move to Jagran APP

कोराेना की तीसरी लहर से बचना है, Life में आज से शामिल कर लें ये रूरी टिप्स

कोराेना की पहली के बाद अब दूसरी लहर भी आकर जा चुकी है। तीसरी लहर से बचने के उपाय सरकार कर रही है। जरूरी है हम भी अपने स्तर से बचाव का हर संभव प्रयास करें। काम पर जाने से पहले जरूरी बातों को ध्यान रखें।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 04:13 PM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 04:13 PM (IST)
कोराेना की तीसरी लहर से बचना है, Life में आज से शामिल कर लें ये रूरी टिप्स
बहुत जरूरी है कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए ये उपाय।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण की एक के बाद दूसरी लहर आकर गुजर गइ। न जाने कितने ही लोग इसके शिकार बन गए। लोगों की जिंदगी बचाने के लिए लॉकडाउन अपनाया गया लेकिन अनलॉक होते ही संक्रमण के नये मामले बढ़ने लग जाते हैं। एेसा सिर्फ इसलिये होता है कि लोग काम पर निकलने से पहल बेहद जरूरी बातों को नजर अंदाज कर देते हैं। ऐसे में फिजिशियन डॉ विश्व दीपक ने कुछ टिप्‍स साझा किये, जो कोरोना से फाइट के साथ लाइफ को सेट करने में काफी मददगार साबित होंगे।

loksabha election banner

घर से लेकर जाएं खाना

घर में बना खाना साथ लेकर जाएं। बाहर का खाना न खाएं। ऑफिस कैंटीन में भी जाने से बचें तो बेहतर ही रहेगा। घर का पानी भी ले जा सकते हैं। जहां तक हो सके अपना खाना शेयर करने से बचें।

सफाई पर ध्यान दें

दफ्तर में साफ- सफाई बनी रहे इसका ध्यान रखें। वहां पहुंचते ही अपने हाथों को करीब 20 सेकेंड जरूर धोएं। दरवाजाेें को कोहनी की मदद से खोलें। डेस्क-टेबल, कुर्सी, टेलीफोन और कंप्यूटर कीबोर्ड की सफाई नियमित तौर पर करवाते रहें।

सतर्क रहें

ऑफिस पहुंचने के बाद खांसी-जुकाम या बुखार हो तो तुरंत वहां से निकल जाएं। मुंह को बाजू से कवर करके ही खांसें या छीकें। जो कपड़ा प्रयोग कर रहे हैं उसे साफ करने के बाद इस्तेमाल करें।

सेंट्रल एसी से बचें

यदि ऑफिस में सेंट्रल एसी है तो कोशिश करेंं कि वो न चले। यदि चलता भी है तो मुंह पर मास्‍क लगाकर रखें। हेयर कवर भी लगाकर ही बैंठें।

लिफ्ट के प्रयोग से बचें

लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें। यदि जाना जरूरी है तो दो से ज्यादा लोग एक साथ न जाएं। दरवाजे खोलने के लिए कोहनी का इस्तेमाल करें। यदि आपने लिफ्ट बटन, दरवाजों के हैंडल को छुआ है तो अपने हाथों को लगातार सैनिटाइज करते रहें।

न दिखाएं ज्‍यादा व्‍यवहारिकता

किसी भी सहयोगी से न तो हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें। सबसे कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। पानी ऑफिस स्टेशनरी साझा न करें। एक बार ऑफिस के अंदर जाने के बाद बार-बार अंदर-बाहर जाने से बचें। यदि कांफ्रेंस रूम मीटिंग हो तो शारीरिक दूरी रखें और कम से कम लोग हों।

 घर आने पर

घर वापस आने पर जूतों को साबुन के पानी से धोएं। जो भी सामान ऑफिस से वापस लाए हैं वो बाहर ही रखें या दरवाजे के पास एक तरफ रख दें। ऑफिस के बैग को सेनेटाइजर से साफ करें जिसमें एल्कोहल की मात्रा 65 फीसद से अधिक हो। हाथों और मुंह को अच्छे से धोएं। हो सके तो नहा लें। कपड़ों को सर्फ के पानी में डाल दें। उसके बाद ही परिवार के अन्य सदस्यों से मिलें।

शरीर का तापमान चेक करें

यदि बुखार हो तो दफ्तर न जाएं। जुकाम हो रहा हो या खांसी आ रही हो तो घर से न निकलें। ठीक हैं तो मॉस्क लगाकर बाहर निकलें और एल्कोहल युक्त सेनेटाइजर हमेशा अपने साथ रखें। मास्क न हो तो गमछा भी आप प्रयोग कर सकते हैं

वाहन का इस्तेमाल

कोशिश करें कि दोपहिया वाहन का इस्तेमाल करें और उस पर भी सिर्फ आप अकेले जाएं। सहयोगियों के साथ मिलकर कार पूल की मदद ले सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि उसमें भी दो से ज्यादा लोग न हों। अगर दफ्तर की कैब से जाते हैं तो कैब में इधर-उधर हाथ न लगाएं, हाथों को धोए बिना अपने मुंह को न छुएं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.