Move to Jagran APP

कड़े सुरक्षा पहरे में शुरू हुई आगरा में यूपीटीईटी, आधा घंटे पहले ही दिया गया परीक्षा केंद्रों में प्रवेश

आगरा में रविवार को कड़े सुरक्षा पहरे में कराई जा रही है यूपीटीईटी। सुबह 10 से दोपहर 1230 और दोपहर 230 से पांच बजे तक होगी परीक्षा। परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले तक ही मिलेगा केंद्र में प्रवेश।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 09:47 AM (IST)
कड़े सुरक्षा पहरे में शुरू हुई आगरा में यूपीटीईटी, आधा घंटे पहले ही दिया गया परीक्षा केंद्रों में प्रवेश
आगरा में होली पब्लिक स्‍कूल पर परीक्षा देने पहुंचे यूपीटेट के अभ्‍यर्थी।

आगरा, जागरण संवाददाता। रविवार को हो रही उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) की पहली पाली में परीक्षा सुबह 10 से शुरू हो गई, जो दोपहर 12.30 बजे तक चलेगी। इस पाली की परीक्षा 70 केंद्रों पर संपन्न होगी। पहली पाली में शामिल होने के लिए परीक्षार्थी सुबह नौ बजे से ही केंद्रों पर पहुंचना शुरू हो गए थे। उन्हें निर्देशानुसार 9.30 बजे तक कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन कराते हुए प्रवेश दिया गया। वहीं दूसरी पाली में दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक 48 केंद्रों पर परीक्षा होगी।

loksabha election banner

कड़े सुरक्षा पहरे में हो रही परीक्षा

एडीएम सिटी अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि यूपीटीईटी को पुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था के बीच कराया जा रहा है। इसमें 25977 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हर केंद्र पर केंद्र व्यवस्थापक के साथ एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट, दो पर्यवेक्षक की ड्यूटी लगाई गई हैं। सुरक्षा के लिए पुलिसकर्मी भी तैनात रहेंगे। हर केंद्र को सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से कलक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम से जोड़ा गया, उन पर वेब कास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जाएगी। 41 स्टेटिक मजिस्ट्रेट और 15 सचल दल भी सक्रिय रहेंगे।

टीम की निगरानी में खुलेगा पैकेट

प्रश्न-पत्र रविवार सुबह ही डबल लाकर से निकाल कर केंद्रों पर सुरक्षा के बीच पहुंचाए जाएंगे। प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिका के पैकेट केंद्र व्यवस्थापक, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, दो पर्यवेक्षक और कक्ष निरीक्षक की निगरानी में खोला जाएगा। साक्ष्य के लिए पैकेट खोलने और उत्तर पुस्तिका सील करने तक की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी, ताकि किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही न हो।

आधा घंटे पहले बंद हो जाएगा प्रवेश

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि परीक्षा शुरू होने से डेढ़-दो घंटे पहले परीक्षार्थियों को केंद्रों में प्रवेश देने की शुरूआत हो जाएगी और परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र, पहचान पत्र और प्रमाण-पत्र की मूल प्रति के साथ समय से पहले पहुंचें। देरी से आने पर वह स्वयं जिम्मेदार होंग।

रात से ही पहुंचने लगे परीक्षार्थी

रविवार को होने वाली परीक्षा में स्थानीय के साथ आसपास के जिलों के परीक्षार्थी भी शामिल होंगे। उनके आने का सिलसिला शनिवार शाम से शुरू हो गया। शासन ने भी बाहरी जिलों से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए परिवहन निगम की बसों और स्थानीय परीक्षार्थियों केे लिए सिटी बस में निश्शुल्क यात्रा कराने की छूट दी है। हालांकि इसके लिए परीक्षार्थियों को अपने पास प्रवेश-पत्र की अतिरिक्त प्रतियां रखनी होंगी और उन्हें परिचालक के मांगने पर हस्ताक्षर करके देनी होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.