Move to Jagran APP

UP Board Exam: छात्र पढ़ लें ध्‍यान से ये खबर, कॉपी में दोनों ओर लाइन खींचना पड़ेगा अब महंगा Agra News

अब ए कॉपी पूरी तरह भरने पर ही दी जाएगी बी कॉपी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 04:50 PM (IST)
UP Board Exam: छात्र पढ़ लें ध्‍यान से ये खबर, कॉपी में दोनों ओर लाइन खींचना पड़ेगा अब महंगा Agra News

आगरा, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने 2020 की परीक्षा में कागज की बर्बादी रोकने के लिए कदम उठाया है। ए कॉपी पूरी भरने के बाद ही बी कॉपी दिए जाने का नियम लगाया है। पहले परीक्षार्थी ए कॉपी में दो-चार पन्ने शेष होने के बावजूद बी कॉपी ले लेते थे, मगर अब ऐसा नहीं होगा। साथ ही पन्ने के दाहिनी और बायें ओर लाइन खींचकर पन्ने का आकार कम करना भी विद्यार्थियों को महंगा पड़ेगा। ऐसा करने वाले विद्यार्थियों के नंबर भी कम होने का खतरा रहेगा। इस पर भी बोर्ड सदस्य विचार कर रहे हैं।

loksabha election banner

डीआइओएस सर्वेश कुमार ने बताया कि पहले विद्यार्थी आधा घंटा या एक घंटा शेष रहते बी कॉपी लेकर रख लेते थे। मूल्यांकन में ये बात सामने आई कि आखिरी के दो पन्ने बचने के बावजूद उस पर लाइन खींचकर बी कॉपी में लिखना शुरू कर देते हैं। इस पर बोर्ड ने संज्ञान लेते हुए ए कॉपी भरने के बाद ही बी कॉपी देने की व्यवस्था बनाई है। कहा, इसमें कुछ गलत भी नहीं है। इससे विद्यार्थियों को भी पर्यावरण संरक्षण का संदेश मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए सीख देते हुए कहा कि कॉपी में दो जगह लाइन खींचकर न लिखें। मूल्यांकन करने वाले शिक्षक छोटे, तथ्यपरक और सटीक जवाबों पर ज्यादा से ज्यादा नंबर देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.