Move to Jagran APP

Big Achievement: आंबेडकर विश्वविद्यालय के 16 नए पाठ्यक्रमों को यूजीसी की मिली स्वीकृति, ये है लिस्ट

Big Achievement पाठ्यक्रमों को शुरु करने के लिए यूजीसी आंबेडकर विवि को देगा आठ करोड़ रुपए। इसी सत्र से शुरू होंगे नये पाठ्यक्रम। राष्ट्रीय कौशल योजना फ्रेमवर्क के अंतर्गत मिली है मान्यता। मिलेगा 50 लाख तक का अनुदान भी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 08:33 AM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 05:52 PM (IST)
Big Achievement: आंबेडकर विश्वविद्यालय के 16 नए पाठ्यक्रमों को यूजीसी की मिली स्वीकृति, ये है लिस्ट
29 नए पाठ्यक्रमों में से 16 को मिली है यूजीसी की अनुमति। फाइल फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय में इस सत्र से शुरू हो रहे 29 नए पाठ्यक्रमों में से 16 को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ, नेशनल सिक्ल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क) के अंतर्गत स्वीकृति मिल गई है।इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पाठ्यक्रण के प्रथम वर्ष में 50 लाख रुपये का अनुदान मिलता है, इस हिसाब से विश्वविद्यालय को आठ करोड़ रुपये प्रथम वर्ष में ही मिलेंगे।

loksabha election banner

सोमवार को कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने इसकी जानकारी दी।कुलपति द्वारा यूजीसी से समन्वयक स्थापित करने के लिए प्रो. वीके सारस्वत को समन्वयक नियुक्त किया गया था।इस योजना के अंतर्गत स्वीकृति मिलने से अब इन 16 पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष में पाठ्यक्रम को शुरू करने और संसाधन एकत्र करने के लिए 50 लाख रुपये का अनुदान मिलेगा।जितनी पाठ्यक्रम की अवधि है, तब तक 10 से 12 लाख रूपये शिक्षकों के मानदेय के लिए भी मिलते हैं। प्रत्येक पाठ्यक्रम का 60 फीसद अंश कौशल योग्यता पर आधारित होता है और शेष 40 फीसद अंश परंपरागत होता है।

अब विश्वविद्यालय को इन पाठ्यक्रमों को चलाने के लिए यूजीसी के कुछ नियमों का भी पालन करना होगा। पाठ्यक्रम की पंजीकृत सीट संख्या के 50 फीसद से ज्यादा आवेदन होने पर ही पाठ्यक्रम को शुरू किया जाएगा।प्रत्येक पाठ्यक्रम में प्रवेशित विद्यार्थी का यूजीसी के पोर्टल पर पंजीकरण किया जाएगा, जिसकी अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है।इन पाठ्यक्रमों का 50 फीसद मूल्यांकन यूजीसी द्वारा निर्धारित सेक्टर सि्कल काउंसिल द्वारा किया जाता है, बाकी का 50 फीसद विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है।

इन संस्थानों के पाठ्यक्रमों को मिली है स्वीकृति

-इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी(आईईटी)

- फार्मेसी विभाग

- रसायन विज्ञान विभाग, दीनदयाल उपाध्याय संस्थान

- दाऊ दयाल संस्थान

- केएमआई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.