Move to Jagran APP

आगरा घूमने आए पर्यटकों के सामने अड़चन, पथकर के ऑनलाइन टिकट में हो रही दिक्‍कत

ऑनलाइन पेमेंट करने का आप्शन नहीं कर रहा है काम। यूजर फ्रेंडली नहीं है एडीए द्वारा तैयार कराई गई वेबसाइट। साइट पर पेमेंट ऑप्‍शन के दौरान यह भी नहीं बताया जा रहा कि कितना पथकर जमा करना है। इससे स्मारकों पर पहुंचे पर्यटक परेशान हो रहे हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 01 Jul 2021 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jul 2021 03:00 PM (IST)
आगरा घूमने आए पर्यटकों के सामने अड़चन, पथकर के ऑनलाइन टिकट में हो रही दिक्‍कत
ताजमहल देखने आए पर्यटकों को पथकर का टिकट लेने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी स्थित स्मारकों पर लागू होने वाले पथकर के टिकट की आनलाइन बुकिंग को एडीए द्वारा तैयार कराई गई वेबसाइट यूजर फ्रेंडली नहीं है। वेबसाइट पर सभी डिटेल फीड करने के बाद आनलाइन पेमेंट का आप्शन काम नहीं कर रहा है। इससे स्मारकों पर पर्यटक परेशान होते हैं और भटकते हैं। एडीए कर्मचारी कार्ड स्वैप कराकर पथकर की टिकट बुक कराते हैं।

loksabha election banner

कोरोना काल में दो माह की बंदी के बाद सभी स्मारक 16 जून को खुल गए थे। स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के अनुसार स्मारकों पर टिकट विंडो बंद हैं। पर्यटकों को एएसआइ की वेबसाइट asipayumoney.com से आनलाइन टिकट बुक करना पड़ता है। आगरा में स्मारकों में पथकर लागू है। ताजमहल पर कंपोजिट टिकट होने से कोई समस्या नहीं है, लेकिन अन्य स्मारकों पर पथकर की टिकट अलग से बुक करनी होती है। एडीए ने पथकर की टिकट आनलाइन बुक कराने को वेबसाइट eticketagra.in तैयार कराई है। वेबसाइट पर मांगी गई जानकारी फीड करने के बाद जब पर्यटक आनलाइन पैमेंट के आप्शन पर पहुंचते हैं, तो वो काम नहीं करता। यह भी नहीं बताता कि कितना पथकर जमा करना है। इससे स्मारकों पर पहुंचे पर्यटक परेशान हो रहे हैं।

आगरा में ही लागू है पथकर

देशभर में केवल आगरा के स्मारकाें पर ही पथकर लागू है। ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा और एत्माद्दौला पर पथकर लगता है। शुक्रवार को स्मारकों पर पथकर लागू नहीं होता है।

पर्यटन विभाग को दी जानकारी

पर्यटन संस्था टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा ने पथकर की टिकट आनलाइन बुक करने में आ रही परेशानी को दूर करने के लिए एडीए और पर्यटन विभाग को अवगत कराया है। इसके बावजूद समस्या का निदान नहीं किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.