Move to Jagran APP

Taj Mahal: ताजमहल में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद पर्यटकों को प्रवेश, संदिग्धों की सैंपलिंग

Taj Mahal पश्चिमी गेट पर ही की जा रही है जांच पूर्वी गेट पर नहीं है व्यवस्था। कोरोना वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए सतर्कता। दो माह तक बंद रहने के बाद ताजमहल 16 जून से खुला था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 03:06 PM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 03:06 PM (IST)
Taj Mahal: ताजमहल में थर्मल स्क्रीनिंग के बाद पर्यटकों को प्रवेश, संदिग्धों की सैंपलिंग
ताजमहल में पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग करते कर्मचारी।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। ताजमहल में पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है। स्मारक में प्रवेश करने से पहले संदिग्धों की सैंपलिंग की जा रही है। हालांकि, यह व्यवस्था केवल पश्चिमी गेट पर ही की गई है, पूर्वी गेट पर कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में स्वास्थ्य विभाग ने टीम तैनात नहीं की है।

prime article banner

कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में दो माह तक बंद रहने के बाद ताजमहल 16 जून से खुला था। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ताजमहल व अन्य स्मारकों में शुरुआत में पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया गया। बाद में पर्यटकों की संख्या बढ़ने के साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग और शारीरिक दूरी के नियम का पालन होना बंद हो गया। अगस्त के अंतिम सप्ताह से ताजमहल पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ना शुरू हो गई थी। इसके चलते सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को पत्र भेजकर ताजमहल, आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग के लिए जगह उपलब्ध कराने को कहा था। सोमवार से ताजमहल पश्चिमी गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग की शुरुआत कर दी गई थी। मंगलवार को पूर्वी व पश्चिमी दोनों गेटों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात होनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मंगलवार को केवल पश्चिमी गेट पर ही टीम तैनात रही। ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद स्मारक में प्रवेश दिया गया। संदिग्धों के सैंपल लिए गए। हालांकि, केवल एक ही गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग व सैंपलिंग किए जाने से सवाल भी खड़े हो रहे हैं। अगर कोई संक्रमित दूसरे गेट से स्मारक में प्रवेश पा गया तो वो अन्य लोगों के स्वास्थ्य के लिए भी संकट खड़ा कर सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.