Move to Jagran APP

Wedding Season: आगरा में आज इस विशेष योग में 500 दिल होंगे एक दूजे के, जानिए कितने कारोबार की है उम्मीद

Wedding Season हाल-ए-बाजार -झूम उठा कारोबार। सहालग में 800 करोड़ के कारोबार की उम्मीद। महंगा होनेे के बाद भी सोने की चमक बरकरार खूब बिके गहने। बैंड से लेकर वीडियोग्राफी के लिए मुंहमांगी कीमत देनी पड़ रही है पंडित जी के लिए भी परेशानी हो रही है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 04:56 PM (IST)
Wedding Season: आगरा में आज इस विशेष योग में 500 दिल होंगे एक दूजे के, जानिए कितने कारोबार की है उम्मीद
सहालग में 800 करोड़ के कारोबार की उम्मीद।

आगरा, जागरण संवाददाता। रविवार को सर्वार्थ सिद्धि योग होने से बंपर शादियां होगी। वेडिंग डेस्टिनेशन सिटी आगरा में जिधर देखो उधर ही रौनक नजर आ रही हैं। यहां के अमूमन सभी बड़े होटल व विवाह मंडप 13 दिसंबर तक शादियों के लिए बुक हैं। रविवार को ही करीब 500 दिल एक-दूजे के हो जाएंगे। हालात यह है कि लगन में व्यवस्था करने में वर-वधू पक्ष को काफी मुश्किल हो रही है। बैंड से लेकर वीडियोग्राफी के लिए मुंहमांगी कीमत देनी पड़ रही है, पंडित जी के लिए भी परेशानी हो रही है।

loksabha election banner

परिवारों के अपने पंडित जी की ना के बाद लोग गायत्री परिवार के पुरोहित की शरण में पहुंच रहे हैं। बाजारों में भी रौनक बरकरार है। शादी हो या सगाई, कोई भी आयोजन सोने के गहनों के बिना संपन्न नहीं होता। सोने की बढ़ती चमक देख 350 करोड़ के कारोबार का अनुमान है। सोना महंगा होने केे बाद भी खूब खरीदारी हो रही है। आगरा सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष नीतेश अग्रवालव तनिष्क ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक अनुराग बंसल की माने तो तो डायमंड व सोने के गहनों के साथ ही चांदी की एंटीक ज्वेलरी की भी 80 से 90 प्रतिशत मांग बढ़ी है। ऐसे में सोने-चांदी के आभूषणों का करीब 350 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। 70 प्रतिशत कारोबार सोने का रहने की उम्मीद है। संजय प्लेस, नमक की मंडी, राजा की मंडी, सिंधी बाजार, रावतपाड़ा, कमला नगर, सुभाष बाजार, फव्वारा, लुहारगली,लोहामंडी, बेलन गंज, चौबे जी का फाटक, दरेसी बाजार, किनारी बाजार, आवास-विकास रोड, ट्रांस यमुना, एमजी रोड, सदर बाजार, शाह मार्केट के बाजार ग्राहकों से खचाखच भरे रहे। दोपहर से शुरू हुई खरीदारी का सिलसिला देर रात तक बना रहा।

आगरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष टीएन अग्रवाल का कहना है कि धनतेरस व दीपावली पर अच्छे काराेबार के बाद अब सहालग में करीब 800 करोड़ के कारोबार की उम्मीद हैंं। यूपी वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के समन्वयक मनीष अग्रवाल का कहना है कि दो साल बाद वेडिंग इंडस्ट्री को अच्छा कारोबार मिलने की उम्मीद है। इस सहालग में जिले से वेडिंग इंडस्ट्री का कारोबार करीब 150 करोड़ के आसपास रहने की उम्मीद है।

आज संभलकर निकलें

सड़कों पर ‘नचाएगा’ धूमधड़ाके का जामशहर के अंदर जाम से तिलमिलाए लोगों के लिए रविवार को दुश्वारियां और बढ़ने वाली हैं। इसलिए शहर के अंदर और मुख्य मार्गों पर जरा संभलकर निकलें। एक साथ करीब 500 सौ शादियां होने की वजह से शहर की सड़कों पर जाम लगना लाजिमी है। हालांकि एसपी सत्यजीत गुप्ता का दावा है कि जाम से निपटने की व्यवस्था बनाई जाएगी। करीब 100 पुलिसकर्मी रविवार को यातायात व्यवस्था सुचारू करने को तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.