ताजमहल पर बंद होने जा रही टिकट विंडाे, अब इस तरह करा सकेंगे पर्यटक बुकिंग

आगरा में दो जनवरी के बाद स्मारकों पर बंद होंगी टिकट विंडो। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए एएसआइ उठा रहा कदम। ताजमहल पर शनिवार को तीन बजे बंद कर दी गईं टिकट विंडो। शनिवार को साल के पहले रिकॉर्ड 40 हजार से ज्‍यादा पर्यटक पहुंचे ताजमहल पर।

Prateek GuptaPublish: Sun, 02 Jan 2022 10:22 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 10:22 AM (IST)
ताजमहल पर बंद होने जा रही टिकट विंडाे, अब इस तरह करा सकेंगे पर्यटक बुकिंग

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल समेत अन्य स्मारकों पर दो जनवरी के बाद टिकट विंडो बंद कर दी जाएंगी। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने पर एहतियात बरतते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) यह कदम उठाने जा रहा है। स्मारकों पर केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था रहेगी। ताजमहल पर तो शनिवार को तीसरे पहर तीन बजे ही टिकट विंडो बंद कर दी गईं। साल के पहले दिन शनिवार को रिकॉर्ड 40 हजार से ज्‍यादा लोगों ने ताजमहल का दीदार किया था। कोरोना वायरस संक्रमण काल में ये संख्‍या सबसे ज्‍यादा रही है। दरअसल शुक्रवार को साप्‍ताहिक बंदी होने के चलते 31 दिसंबर को ताजमहल बंद रहा था।

एएसआइ ने पर्यटकों की सुविधा को ताजमहल में पिछले वर्ष 27 नवंबर से और अन्य स्मारकों में एक दिसंबर से टिकट विंडो खोली थीं। इससे इंटरनेट बैंकिंग से अनभिज्ञ लोगों को राहत मिली थी, मगर टिकट विंडो पर लोगों की भीड़ लगने से शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराना मुश्किल हो रहा था। दिसंबर में देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद एएसआइ ने टिकट विंडो को एक बार फिर बंद करने का निर्णय लिया है। एएसआइ के आगरा सर्किल में दो जनवरी के बाद ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग, रामबाग, मरियम टाम्ब में टिकट विंडो बंद कर दी जाएंगी। शनिवार को तीसरे पहर तीन बजे ही ताजमहल के पूर्वी गेट पर टिकट विंडो बंद कर दी गई, जिससे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने बताया कि स्मारकों पर दो जनवरी के बाद टिकट विंडो बंद कर दी जाएंगी। केवल आनलाइन टिकट बुकिंग होगी। एएसआइ की वेबसाइट के साथ ही स्मारकों पर लगाए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर पर्यटक टिकट बुक कर सकेंगे।

कोरोना काल में स्थिति

-17 मार्च, 2020 को कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली लहर में ताजमहल समेत सभी स्मारक बंद हुए।

-188 दिनों की रिकार्ड बंदी के बाद 21 सितंबर को ताजमहल खुला। केवल आनलाइन टिकट बुकिंग हुई।

-दो जनवरी, 2021 से ताजमहल पर पर्यटकों की सुविधा को टिकट विंडो खोली गईं।

-16 अप्रैल, 2021 को कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में सभी स्मारक बंद किए गए।

-16 जून, 2021 को 61 दिन की बंदी के बाद ताजमहल व स्मारक खुले। केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई।

-27 नवंबर, 2021 को ताजमहल और एक दिसंबर, 2021 को अन्य स्मारकों पर टिकट विंडो खोली गईं।

Edited By Prateek Gupta

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept