Move to Jagran APP

शहर तीन थाने होंगे आइएसओ मानक के अनुरूप

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में एसएसपी बबलू कुमार ने किया लोगों की शिकायतों का समाधान

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Mar 2021 11:39 PM (IST)Updated: Wed, 10 Mar 2021 11:39 PM (IST)
शहर तीन थाने होंगे आइएसओ मानक के अनुरूप
शहर तीन थाने होंगे आइएसओ मानक के अनुरूप

आगरा, जागरण संवाददाता। कोई कालोनी में तेज रफ्तार से दौड़ती बाइकों के प्रेशर हार्न से परेशान था, किसी को व्यस्त बाजारों में अतिक्रमण से आवागमन बाधित होने शिकायत थी। कुछ की थाने पर कई बार जाने के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही थी, तो किसी की बेटी को उसकी ससुराल वाले दहेज के लिए परेशान कर रहे थे। एक परिवार की बेटी ने पुल से कूदकर जान दे दी थी। पुलिस उसे खुदकुशी मान रही थी, मगर इसके कारणों की जांच नहीं कर रही थी। बुधवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में एसएसपी बबलू कुमार ने हर पीड़ित की शिकायत को तत्काल संज्ञान लिया। कुछ मामलों में थानाध्यक्षों को कार्रवाई के निर्देश दिए, कुछ पीड़ितों को सीधे थाने भेजा। वहीं, कुछ पीड़ितों की शिकायत और उनके मोबाइल नंबर एसएसपी ने अपनी डायरी में नोट किए। बुधवार को एक घंटा के प्रश्न पहर में पीड़ितों और एसएसपी के बीच फोन पर सीधे संवाद चला। एसएसपी ने बताया कि आगरा के तीन थाने सिकंदरा, न्यू आगरा और हरीपर्वत को अंतरराष्ट्रीय मानक संगठन (आइएसओ) के मानकों के तहत सुविधाओं से युक्त किया जाएगा। तीनों थानों के लिए आइएसओ प्रमाण पत्र हासिल करने को आवेदन किया जाएगा। इससे पुलिस की कार्य प्रणाली और बेहतर होगी। प्रस्तुत हैं एसएसपी और पीड़ितों के बीच संवाद के प्रमुख अंश.. शिकायत : बेटी ने 24 फरवरी को एत्मादपुर में पुल से कूदकर जान दे दी थी। उसे गांव के दो युवक परेशान कर रहे थे। दोस्ती का दबाव बना रहे थे। पुलिस इसे सिर्फ खुदकुशी मान रही है, लेकिन उसके कारणों की तह तक नहीं जा रही है।

loksabha election banner

पीड़ित छात्रा की मां, एत्मादपुर

समाधान: सीओ एत्मादपुर को पूरे मामले की विस्तृत जांच के निर्देश दिए। शिकायत: बोदला से सिकंदरा रूट पर चलने वाले आटो में चालक तेज आवाज में डेक बजाते हैं। इससे उसमें बैठने वाली महिला सवारियों को परेशानी होती है। कालोनी में युवक तेज आवाज के साइलेंसर वाली बाइक दौड़ाते हैं। इससे बच्चों और बुजुर्गों को काफी दिक्कत होती है।

हरिओम रावत, रवि, आलोक, सभी निवासी आवास विकास कालोनी

समाधान : आटो में डेक बजाने वाले चालकों और कालोनियों में तेज आवाज वाले साइलेंसर की बाइक दौड़ाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए सभी थाना प्रभारियों को तत्काल प्रभाव से निर्देशित किया। शिकायत : मेरे साथ 2014 में धोखाधड़ी हुई थी, मुकदमा भी दर्ज हुआ, लेकिन आरोपित के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

मान सिंह, निवासी मदिया कटरा

समाधान : मामले में सीओ को निर्देश दिए, पीड़ित से कहा, कार्य दिवस में उनके कार्यालय पहुंचकर अपनी पूरी बात रखें। शिकायत : दो साल पहले सदर थाने में धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया था। विवेचक ने अभी तक चार्जशीट नहीं लगाई है।

राजेंद्र, सदर बाजार

समाधान : मुकदमे की अपराध संख्या सीओ सदर को नोट कराई। विवेचक ने अभी तक चार्जशीट क्यों नहीं लगाई? इसकी जांच के निर्देश दिए।

शिकायत : बेटी के ससुराल वाले उसे दहेज की मांग को लेकर परेशान कर रहे हैं। रोज मारपीट करते हैं। पुलिस से शिकायत की, लेकिन वह सुनवाई नहीं कर रही है।

इंद्रा, टेढ़ी बगिया, वेद प्रकाश, हरीपर्वत

समाधान : संबंधित थानों को कार्रवाई के निर्देश दिए, मामले परिवार परामर्श केंद्र में काउंसिलिग के लिए भेजने के लिए कहा। इसके बाद भी ससुराल वाले यदि परेशान करते हैं तो मुकदमा दर्ज कराने का भरोसा दिया। शिकायत : मेरे साथ हुई घटना के बारे में 14 जनवरी को थाने में प्रार्थना पत्र दिया गया था। पुलिस ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है।

शैलेंद्र कुमार गुप्ता, सेवानिवृत्त रेलवे अधिकारी, काछीपुरा, सुल्तानपुरा सदर, समाधान : थाने को कार्रवाई करने के निर्देश दिए। जागरण के पांच सवाल

सवाल एक : शहर में आए दिन लगने वाले जाम से निपटने के लिए क्या उपाय किए गए हैं?

एसएसपी : एमजी रोड पर ई-रिक्शा और सामान्य रिक्शा के चलते जाम लगता था। उन्हे प्रतिबंधित करने से एमजी रोड पर अब जाम से काफी हद तक निजात मिली है। हाईवे समेत शहर के अन्य प्रमुख मार्गों पर भी जाम की समस्या से निपटने के लिए प्रभावी और स्थाई कार्य योजना तैयार की जा रही है। सवाल दो : वाहन चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं, उन्हें रोकने के लिए पुलिस ने क्या कदम उठाए हैं?

एसएसपी : शहर में वाहन चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। इसके तहत उन स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां सबसे ज्यादा वाहन चोरी होते हैं। इन स्थानों पर पुलिस की सतर्कता बढ़ाने के साथ ही सीसीटीवी कैमरों की भी मदद ली जा रही है। दोपहिया वाहन चोरी करने वाले गिरोहों को लगातार पकड़ा जा रहा है। शहर में कार चोरी करने वाले हाईटेक गिरोह के बारे में इनपुट मिला है। पुलिस टीमें उस पर काम कर रही हैं। सवाल तीन : पंचायत चुनाव से पहले जिले में शराब तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए क्या योजना बनाई है?

एसएसपी : पंचायत चुनाव से पहले जिले में शराब तस्करों की कुंडली तैयार की गई है। इसमें पिछले पांच वर्ष के दौरान गिरफ्तार किए गए शराब तस्करों का ब्योरा जुटाया गया है। इसके साथ ही किन रास्तों से तस्करी की शराब आती है, उन्हें भी चिन्हित किया गया है। पुलिस, आबकारी और वाणिज्यकर विभाग की टीमें संयुक्त कार्रवाई करेंगी। सवाल चार : जिले में दुकानों और घरों में नकबजनी व ताले तोड़कर चोरी की घटनाएं बढ़ी हैं। चोरों की घटनाओं को रोकने के लिए थानों को क्या दिशा-निर्देश दिए गए हैं?

एसएसपी : घरों और दुकानों में चोरी की घटनाओं को गंभीरता से लिया गया है। किसी व्यक्ति के मकान में चोरी होने का अर्थ है पाई-पाई कर जोड़ी गई उसकी सारी जमा पूंजी को ले जाना। मकानों और दुकानों में चोरी करने वाले गिरोहों को लगातार गिरफ्तार किया जा रहा है। उनसे चोरी का माल बरामद किया जा रहा है। पुलिस की लगातार कार्रवाई से चोरी की घटनाओं में काफी कमी आई है। सवाल पांच : फुटपाथों और बाजारों में अतिक्रमण हटाने को लेकर पुलिस की क्या तैयारी है?

एसएसपी: फुटपाथों और बाजारों में अतिकमण करने वालों के खिलाफ संबंधित विभागों के साथ मिलकर अभियान चलाया जाएगा। बाजारों और फुटपाथों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.