Move to Jagran APP

Agra Metro Project: आगरा में यहां मेट्रो के लिए बेरिकेडिंग का कार्य हुआ तेज, ट्रैक की चपेट में आएंगी दस हजार स्ट्रीट लाइट

Agra Metro Project फतेहाबाद रोड पर बेरिकेडिंग का कार्य चल रहा है तेज गति से। सबसे पहले फतेहाबाद रोड बसई और ताज पूर्वी मेट्रो स्टेशन का होगा निर्माण। 30 में साढ़े 22 किमी लंबा होगा एलीवेटेड ट्रैक। डिवाइडर के ठीक ऊपर से होकर गुजरेगा।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 03:47 PM (IST)
Agra Metro Project: आगरा में यहां मेट्रो के लिए बेरिकेडिंग का कार्य हुआ तेज,  ट्रैक की चपेट में आएंगी दस हजार स्ट्रीट लाइट
फतेहाबाद रोड पर बेरिकेडिंग का कार्य चल रहा है तेज गति से।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट में फतेहाबाद रोड पर बेरिकेडिंग का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है । अब तक 500 मीटर तक बेरिकेडिंग की जा चुकी है। सैम इंडिया बिल्टवेल कंपनी आगामी 5 से 6 दिनों के भीतर यह कार्य पूरा कर लेगी । तीन स्टेशनों के निर्माण पर 272 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

prime article banner

शहर में मेट्रो ट्रैक 30 किलोमीटर लंबा होगा। सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक 14 किलोमीटर और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 16 किलोमीटर लंबा ट्रैक बनेगा। निजी कंपनी ने सोमवार सुबह फतेहाबाद रोड पर बेरिकेडिंग का कार्य शुरू कर दिया। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एक अधिकारी ने बताया कि दिसंबर के पहले सप्ताह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ट्रैक का शिलान्यास करेंगे। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

फतेहाबाद रोड पर वाहनों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

टीडीआई मॉल के सामने फतेहाबाद रोड पर वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है । दोनों और की एक एक लेन पर बेरिकेडिंग हो गई है। जाम न लगे इसके लिए आधा दर्जन मार्शल की तैनाती की गई है। 

मेट्रो ट्रैक की चपेट में आएंगी दस हजार स्ट्रीट लाइट

जल्द ही आगरा मेट्रो कागजों से बाहर आने जा रही है। मेट्रो टै्रक की चपेट में शहर की दस हजार स्ट्रीट लाइट आएंगी। 30 में साढ़े 22 किमी लंबा एलीवेटेड ट्रैक होगा। यह ट्रैक डिवाइडर के ठीक ऊपर से होकर गुजरेगा। स्ट्रीट लाइट को रोड के दोनों किनारों पर लगाया जाएगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने नगर निगम प्रशासन से इसकी जानकारी मांगी है जिससे स्ट्रीट लाइट को हटाने का कार्य जल्द शुरू हो सके। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक पहला कारिडोर 14 और आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक दूसरा कारिडोर 16 किमी लंबा होगा। पहले कारिडोर में साढ़े सात किमी एलीवेटेड ट्रैक और साढ़े छह अंडग्राउंड ट्रैक होगा। दूसरे कारिडोर में 16 किमी लंबा एलीवेटेड ट्रैक होगा।

51 हजार हैं स्ट्रीट लाइट

अपर नगरायुक्त केबी सिंह ने बताया कि नगर निगम के सौ वार्ड में 51 हजार स्ट्रीट लाइट हैं। मेट्रो ट्रैक की चपेट में जो भी लाइट आएंगी। इन्हें यूपीएमआरसी की टीम हटाएगी। इसे लेकर जल्द बैठक होगी।

जल्द शुरू होगा मेट्रो का निर्माण

मेयर नवीन जैन का कहना है कि मेट्रो ट्रैक का जल्द निर्माण शुरू होगा। निर्माण के दौरान जनता को परेशानी न हो, इसका ध्यान रखने के लिए कहा गया है। यूपीएमआरसी द्वारा मार्शल की तैनाती की जाएगी। निर्माणस्थल के आसपास रोड पर कोई भी वाहन खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.