Move to Jagran APP

आगरा की सड़कें दिखेंगी एक रंग रूप में, लखनऊ के हजरतगंज जैसा होगा नजारा

एक ही साइज के काफी कलर के होंगे एमजी रोड और फतेहाबाद रोड पर सभी दुकानों और प्रतिष्ठानों के बोर्ड। होटल नर्सिंग होम सहित अन्य प्रतिष्ठानों के स्वामियों के साथ एडीए में हुई बैठक। नागरिकों की ओर से उठाया गया सड़कों को गड्ढा मुक्‍त करने का मुद्दा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 10:50 AM (IST)
आगरा की सड़कें दिखेंगी एक रंग रूप में, लखनऊ के हजरतगंज जैसा होगा नजारा
लखनऊ के हजरतगंज की तरह आगरा की सड़कों पर एक ही रंग में मकान रंगे जाएंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। लखनऊ के हजरतगंज के जैसे आगरा में भी एमजी रोड और फतेहाबाद रोड को एक ही रंग रूप देने की तैयारी है। इन दोनों रोड्स पर मकान-दुकान एक ही रंग में रंगे होंगे और दुकानों पर लगे बोर्ड भी एक ही रंग में। एडीए की इस योजना के फलीभूत होने से पहले ही शहर के लोगों ने सवाल उठा दिए हैं। कहा है कि एडीए वीसी साहब, यह अच्छी बात है कि एमजी रोड, फतेहाबाद रोड सहित अन्य रोड के किनारे जो भी मकान व प्रतिष्ठान हैं, उन सब को आफ व्हाइट कलर में रंगाया जाए और एक ही साइज के सभी बोर्ड लगाए जाएं। बोर्ड कॉफी कलर में रंगे होंगे लेकिन इन सब से पहले शहर भर की रोड पर जो गड्ढे हैं। उन्हें भरवाया जाए। फतेहाबाद रोड हो या फिर अन्य कोई रोड। गड्ढों केे चलते पैदल चलना मुश्किल है। ये शब्द थे होटल उद्यमियों और डाक्टरों के।

loksabha election banner

आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) कार्यालय में आयोजित बैठक में प्रदेश सरकार के आदेश पर शहर की प्रमुख रोड को एक ही रंग में रंगेे जाने को लेकर मंथन चल रहा था। वैसे यह पहला मौका नहीं है जब यह तरीका अपनाया जा रहा है। फरवरी 2020 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा आगमन के दौरान एयरफोर्स स्टेशन, खेरिया रोड से लेकर फतेहाबाद रोड और शिल्पग्राम रोड पर सभी दुकानों को एक रंग में रंगाया गया था और बोर्ड भी एक ही साइज के लगाए गए थे। इससे पूर्व भी कई बार प्रमुख रोड को इसी पैटर्न पर रंगा जा चुका है। गुरुवार को एडीए कार्यालय में बैठक हुई। एडीए उपाध्यक्ष डा. राजेंद्र पैंसिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में एडीए बोर्ड से पास हुए प्रस्ताव के बारे में बताया गया। इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने कहा कि प्रमुख रोड के किनारे जो भी मकान, दुकान और प्रतिष्ठान हैं। उनकी दीवारों को एक रंग में रंगा जाना अच्छी बात है लेकिन इससे पूर्व अगर गड्ढे भर दिए जाएं तो यह अच्छा रहेगा। इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने के तीन माह के बाद एडीए के प्रस्ताव पर काम हो सकेगा। एक डाक्टर ने कहा कि बारिश के चलते हर रोड पर गड्ढे हो गए हैं। इन्हें जल्द भरा जाना चाहिए। इस बात कर हर किसी ने समर्थन किया। इस पर एडीए अफसरों ने मुद्दे पर आने के लिए कहा। विशेष कार्याधिकारी गरिमा सिंह, सचिव राजेंद्र प्रसाद, नगर नियोजक प्रभात कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

खुद कराना होगा कार्य: एडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि एक ही रंग में दुकानों और मकानों की दीवारों को रंगाने का कार्य संबंधित स्वामी को खुद कराना होगा। अगर कोई स्वामी यह कार्य नहीं करता है तो ऐसी दशा में एडीए द्वारा कार्य कराया जाएगा और इसकी लागत स्वामी से वसूल की जाएगी।

इन रोड को आफ व्हाइट रंग में रंगा जाएगा

- माल रोड

- फतेहाबाद रोड

- एमजी रोड पर भगवान टाकीज चौराहा से अवंतीबाई चौराहा तक

- शिल्पग्राम रोड से होटल ट्राइडेंट होते हुए अवंतीबाई चौराहा तक

- एयरफोर्स स्टेशन खेरिया रोड से माल रोड होते हुए होटल जेपी पैलेस के पास तक

- सर्किट हाउस रोड

- संजय प्लेस में कुल 3200 दुकानें हैं। इसकी प्रमुख रोड को शामिल किया जाएगा।

टूरिस्ट ट्रेड पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है। सभी एंपोरियम बंद हैं, जो एंपोरियम खुले भी हैं वो केवल साफ-सफाई के लिए खुले हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने के तीन माह के बाद ही हम एडीए के प्रस्ताव के अनुसार एंपोरियम्स को एक रंग में करवा सकेंगे।

-प्रहलाद अग्रवाल, अध्यक्ष आगरा टूरिस्ट वेलफेयर चैंबर

आगरा कैंट और फोर्ट स्टेशन रोड को भी एमजी रोड व माल रोड के समान विकसित किया जाए। अभी पर्यटन कारोबार ठप है। पर्यटन कारेाबार से जुड़े लोगों को इस काम के लिए बाध्य किया जाए। मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जानी चाहिए।

-अवनीश शिरोमणि, महासचिव होटल एंड रेस्टोरेंट आनर्स एसोसिएशन

केवल कलर करने से ही काम नहीं होगा। आर्किटेक्ट से सर्वे कराकर थ्रीडी प्रेजेंटेशन कराना चाहिए, जिसमें कलर से लेकर बोर्ड के साइज तक को तय किया जाए।

-पूरन डावर, अध्यक्ष आगरा फुटवियर्स मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर

सेल्फी प्वाइंट पर लगे तिरंगा

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने बैठक में सेल्फी प्वाइंट पर तिरंगा लगाने का सुझाव दिया। इसे सभी ने सराहा।

पार्किंग का उठा मुद्दा

फतेहाबाद रोड पर स्मार्ट सिटी में किए गए काम में पार्क बनाकर दोनों ओर रेलिंग लगाए जाने से होटल, रेस्टोरेंट, एंपोरियम संचालकों के समक्ष पार्किंग की समस्या खड़ी हो गई है। बैठक में इस मुद्दे को उठाने पर अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.