Move to Jagran APP

एसी-फ्रिज और एलईडी की कीमत ने लाेगों को दिया झटका...अब इतनी कीमत ज्यादा होगी चुकानी

फरवरी से ही तापमान बढ़ने लगा है। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए एसी-फ्रिज खरीदने पहुंच रहे हैं। मगर एसी-फ्रिज के दाम सुनकर उन्हें झटका लग रहा है। इनके दामों में तीन हजार रुपये तक की वृद्धि हो गई है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 05:26 PM (IST)
एसी-फ्रिज और एलईडी की कीमत ने लाेगों को दिया झटका...अब इतनी कीमत ज्यादा होगी चुकानी
एलईडी टीवी, एसी और फ्रिज के दाम इस साल बढ़ गए हैं।

आगरा, गौरव भारद्वाज। महंगाई की मार से परेशान लोगों को अब एसी-फ्रिज और एलईडी के दामों में हुई बढ़ोतरी ने तगड़ा झटका दिया है। गर्मी में एयर कंडीशनर (एसी), फ्रिज खरीदने की तैयारी करने वाले लोगों को इस बार ठंडक के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। पिछले साल की तुलना में इनकी कीमत में तीन हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है। आने वाले दिनों में दामों में और बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है। इसके पीछे कारण चीन से आने वाला माल बंद होने और कस्टम ड्यूटी बढ़ना बताया जा रहा है।

loksabha election banner

फरवरी से ही तापमान बढ़ने लगा है। ऐसे में लोग गर्मी से बचने के लिए एसी-फ्रिज खरीदने पहुंच रहे हैं। मगर, एसी-फ्रिज के दाम सुनकर उन्हें झटका लग रहा है। इनके दामों में तीन हजार रुपये तक की वृद्धि हो गई है। संजय प्लेस स्थित इलेक्ट्रोनिक कारोबारी आदित्य अग्रवाल ने बताया कि पिछले साल तक एसी और फ्रिज का 80 फीसद तक स्टाक चीन से आता था। मगर, इस बार चीन से आयात बंद हो गया है। बजट में सरकार ने कंप्रेशर पर कस्टम ड्यूटी में ढाई फीसद की बढ़ोतरी कर दी है। इसके अलावा इलेक्ट्रोनिक उत्पादों के निर्माण में लगाने वाला कच्चा माल भी आयतित होता है। ऐसे में ड्यूटी बढ़ने से स्टील, कापर, एल्युमिनियम सब महंगा हो गया। इसके साथ पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से माल भाडे़ में भी इजाफा हो गया। इन सबका का ही असर है कि एसी-फ्रिज की कीमत में तीन हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो गई है। एसी-फ्रिज बनाने वाली कंपनियां तीन बार कीमताें में परिवर्तन कर चुकी हैं। आने वाले दिनों में और परिवर्तन होने की संभावना है।

विंडो एसी की होगी किल्लत

संजय प्लेस स्थित अजय कुमार ने बताया कि चीन से आयात बंद होने का सबसे ज्यादा असर विंडो एसी पर पडे़गा। इलेक्ट्रोनिक कारोबारियों का कहना है कि विंडो एसी का 90 फीसद स्टाक चीन से आता था। ऐसे में अब भारत में कंपनियां मांग के अनुसार विंडो एसी तैयार नहीं कर पा रही हैं। आने वाले दिनों में विंडो एसी के स्टाक की कमी हो सकती है।

एलईडी भी तीन हजार रुपये महंगी

इलेक्ट्रोनिक कारोबारी विनय मित्तल ने बताया कि महंगाई का असर एलईडी पर भी पड़ा है। एलईडी की कीमत में भी तीन हजार रुपये का अंतर आ गया है। जो एलईडी दीवाली पर 15 हजार रुपये की थी, वो अब 18 हजार रुपये की मिल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.