Move to Jagran APP

ये तो कब का समझ चुके थे पानी का मोल, देश के इस प्रसिद्ध मंदिर में 183 साल से हो रहा पानी का संचय

वृंदावन के रंगजी मंदिर में बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए ही 100 मीटर लंबा और इतना ही चौड़ा पुष्करणी। 1838 में बना था विशाल पुष्करणी सरोवर तीन कुओं से होता है पानी का संरक्षण। बारिश के दिनों में पूरे मंदिर परिसर का पानी पुष्करणी में ही जाता है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 06 Jul 2021 08:35 AM (IST)Updated: Tue, 06 Jul 2021 03:12 PM (IST)
ये तो कब का समझ चुके थे पानी का मोल, देश के इस प्रसिद्ध मंदिर में 183 साल से हो रहा पानी का संचय
वृंदावन में रामानुज संप्रदाय के प्रसिद्ध रंगजी मंदिर परिसर में स्थित पुष्करणी।

आगरा, विपिन पाराशर। जमीन की कोख से पानी का बेहिसाब दोहन करने से हालात बिगड़े हैं। भविष्य की चिंता में वर्तमान समय में बारिश की बूंदों का संचयन करने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन वृंदावन का रंग जी मंदिर प्रबंधन काफी पहले ही जल संकट को लेकर सचेत हो गया था। यहां 183 साल पहले ही बारिश की बूंदों को सहेजने का काम शुरू हो गया था। मंदिर के विशाल पुष्करणी सरोवर (तालाब) में बारिश का पानी एकत्र किया जाता है।

loksabha election banner

दक्षिण भारतीय संस्कृति के रंगजी मंदिर का वर्ष 1833 में निर्माण शुरू हुआ था, करीब पांच साल में विशाल मंदिर बनकर तैयार हुआ। खास बात यह है कि मंदिर निर्माण के साथ यहां बारिश की बूंदों को सहेजने के लिए ही 100 मीटर लंबा और इतना ही चौड़ा पुष्करणी का निर्माण भी हुआ था। बारिश के दिनों में पूरे मंदिर परिसर का पानी पुष्करणी में ही जाता है।

 

25 बीघा में छोटे-बड़े 13 मंदिर

25 बीघा क्षेत्रफल में बने रंग जी मंदिर परिसर में छोटे-बड़े 13 मंदिर हैं। पूजन के दौरान मंदिर में इस्तेमाल होने वाला पानी भी पुष्करणी में ही जाता है। पुष्करणी में तीन कुएं हैं, प्रत्येक की गहराई सौ मीटर बताई जाती है। बारिश का पानी पुष्करणी से इन कुंओं के जरिए भूगर्भ में जाता है। समय-समय पर पुष्करणी की सफाई होती है, ताकि गंदा पानी भूगर्भ में न जाए।

इसलिए मंदिर को कहा जाता है दिव्यदेश

पुराणों में भगवान नारायण के लोक को दिव्यदेश की संज्ञा दी गई है। दिव्यदेश की पहचान पांच प्रमुख स्तंभों से होती है, ये रंगजी मंदिर में स्थापित हैं। इनमें गरुण स्तंभ, गोपुरम, पुष्करणी, पुष्प उद्यान और गोशाला होना अनिवार्य है। उत्तर भारत का ये पहला दिव्यदेश है।

25 तिरुमाली, हर मकान में कुआं

मंदिर परिसर में 25 तिरुमाली (मकान) बने हैं। एक मकान में मंदिर प्रबंधन से जुड़े पुजारियों आदि के चार परिवार रहते हैं। प्रत्येक मकान में एक कुआं भी है, जिसके पानी का इस्तेमाल परिवार करता है।

183 साल पहले ही रंग जी मंदिर में बारिश के पानी को सहेजने का काम शुरू हुआ था। नियमित देखरेख के चलते पुष्करणी का जल इतना साफ है कि उसे दैनिक उपयोग में भी ला सकते हैैं। बारिश का पानी पुष्करणी के जरिए कुंओं में जाता है।

अनघा श्रीनिवास, सीईओ, रंग जी मंदिर प्रबंधन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.