Move to Jagran APP

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो आज करेंगे ताज का दीदार, समय से पहले ही आम पर्यटकों का प्रवेश बंद

एसएसपी ने जारी की थी सूचना ब्राजील के राष्ट्रपति की विजिट के चलते दोपहर एक बजे से आम पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा स्मारक। जबकि पुलिस ने 1230 बजे ही बंद करा दी टिकट विंडो।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 08:38 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 01:21 PM (IST)
ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो आज करेंगे ताज का दीदार, समय से पहले ही आम पर्यटकों का प्रवेश बंद

आगरा, जेएनएनताजमहल का दीदार यदि आज यानि 27 जनवरी को करना है तो बेहतर यह है कि दोपहर से पहले ही देख लें। सोमवार को ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो आगरा आ रहे हैं। उनके आगमन के मद्देनजर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रविवार को निर्देश जारी किए हैं। वीवीआइपी विजिट के चलते ताजमहल में दोपहर एक बजे से आम पर्यटकों का प्रवेश बंद करा दिया जाएगा। राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो विशेष विमान से आगरा पहुंचेंगे, इस दौरान ताज परिसर में किसी भी पर्यटक को रुकने की इजाजत नहीं है। उनकी वापसी के बाद ही ताज में पर्यटकों को प्रवेश दिया जाएगा। 

loksabha election banner

जबकि पुलिस ने दोपहर 12:30 बजे ही टिकट विंडो बन्द करा दी है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दोपहर 2 बजे से टिकट विंडो की बन्द होने की सूचना जारी करने की बात कही थी। इससे पर्यटक परेशान हो रहे हैं। पुलिस पर्यटकों से आज ताज नहीं खुलने की बात कहकर लौटा रही है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब एएसआई के द्वारा जारी कार्यक्रम के निर्धारित समय से पूर्व पुलिस ने ताजमहल बन्द कराया हो।

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो अपनी दो बेटियों के साथ सोमवार को ताज देखने दिल्ली से आगरा आएंगे। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार तीन बजे खेरिया एयरपोर्ट आने के बाद वे शाम चार बजे ताजमहल पहुंचेंगे। ताज में 50 मिनट रुकेंगे। शाम छह बजे वे यहां से सीधे नैरोबी के लिए उड़ान भरेंगे। ब्राजील की एडवांस टीम पूर्व में ही सुरक्षा समेत अन्य व्यवस्थाओं के लिए आगरा का दौरा कर चुकी है।

वे सोमवार दोपहर विशेष विमान से आगरा पहुंचेंगे। करीब तीन घंटे तक आगरा में रुकने के बाद वो लौट जाएंगे। इस संबंध में आगरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने सुरक्षा के मद्देनजर रविवार को निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार दोपहर एक बजे से ताजमहल के अंदर सैलानियों का प्रवेश कर दिया जाएगा। स्मारक के अंदर जो पर्यटक होंगे, उन्हें राष्ट्रपति के आगमन से पूर्व ही बाहर निकाला जाएगा। इधर राष्ट्रपति का जो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम है, उसके अनुसार यदि वे सूर्यास्त से पहले ताजमहल का दीदार कर बाहर आ जाते हैं और ताज बंद होने में कुछ समय बचता है तो ही इसके बाद आम पर्यटकों को अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

 बंद होगा ताज

राष्ट्राध्यक्षों की विजिट के दौरान ताजमहल आम पर्यटकों के लिए बंद रहता है। ब्राजील के राष्ट्रपति की विजिट के दौरान भी ताजमहल बंद रहेगा। अमूमन होता यह आया है कि वीवीआइपी विजिट के दौरान पर्यटकों का बाहर जमावड़ा होता रहता है। वीवीआइपी के वापस जाने के बाद पर्यटकों को अंदर प्रवेश दिया जाता है। ऐसे में टिकट काउंटर से लेकर सुरक्षा जांच तक, हर जगह भीड़ की अधिकता हो जाती है। 

पर्यटक हो रहे परेशान

एसएसपी आगरा की ओर से जारी निर्देश में दोपहर एक बजे ताज में पर्यटकों का प्रवेश बंद कराने की बात कही गई थी, वहीं एएसआई ने दोपहर दो बजे से ताज बंद होने की अधिसूचना जारी की थी। जबकि पुलिसकर्मियों ने दोपहर 12:30 बजे से ही ताज की टिकट विंडो बंद करा दी हैं। इससे ताजमहल देखने आए देसी-विदेशी पर्यटक परेशान हैं। उन्‍हें अभी यह सही जानकारी भी नहीं दी जा रही कि दोबारा ताज कितने बजे खुलेगा। अधिकांश विदेशी पर्यटकों की आज ही दिल्‍ली वापसी है, ऐसे में वे मायूस नजर आ रहे हैं कि इतना पैसा खर्च करके वे ताजमहल देखने आए हैं और उन्‍हें अंदर नहीं जाने दिया जा रहा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.