Move to Jagran APP

ताजमहल देखने आ रहे हैं आगरा तो दें ध्‍यान, कोरोना के बढ़ते केसों के चलते बदली टिकट व्‍यवस्‍था

आगरा में कोरोना वायरस के सक्रिय केस 90 हो चुके हैं। इसके चलते सोमवार से ताजमहल समेत अन्‍य स्‍मारकों पर टिकट विंडो बंद की जा चुकी हैं। अब ऑनलाइन बुकिंग कराकर ही स्‍मारक देखे जा सकते हैं। साथ ही पर्यटकों को कोविड प्रोटोकॉल्‍स का पालन करना होगा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 03 Jan 2022 01:54 PM (IST)Updated: Mon, 03 Jan 2022 01:54 PM (IST)
ताजमहल देखने आ रहे हैं आगरा तो दें ध्‍यान, कोरोना के बढ़ते केसों के चलते बदली टिकट व्‍यवस्‍था
ताजमहल समेत अन्‍य स्‍मारकों पर सोमवार से टिकट विंडो बंद कर दी गई हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। अगर ताजमहल देखने के लिए आगरा आने का प्रोग्राम बना रहे हैं तो आपको टिकट पहले से ही बुक करानी होगी। दरअसल कोरोना वायरस के केसों में यहां दो दिन में तेज उछाल देखने को मिला है। रविवार को 28 और इसके बाद सोमवार दोपहर यहां 33 नए केस रिपोर्ट हुए हैं। एक्टिव केसों की संख्‍या 90 पहुंच चुकी है और आगरा जिला प्रशासन ने अधिकारिक रूप से कोरोना की तीसरी लहर की घोषणा कर दी है। इसी के चलते ताजमहल समेत अन्य स्मारकों पर तीन जनवरी से टिकट विंडो बंद कर दी गई हैं। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ने पर एहतियात बरतते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) यह कदम उठाने जा रहा है। स्मारकों पर केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था रहेगी। ताजमहल पर तो शनिवार को तीसरे पहर तीन बजे ही टिकट विंडो बंद कर दी गईं थी।

loksabha election banner

एएसआइ ने पर्यटकों की सुविधा को ताजमहल में पिछले वर्ष 27 नवंबर से और अन्य स्मारकों में एक दिसंबर से टिकट विंडो खोली थीं। इससे इंटरनेट बैंकिंग से अनभिज्ञ लोगों को राहत मिली थी, मगर टिकट विंडो पर लोगों की भीड़ लगने से शारीरिक दूरी के नियम का पालन कराना मुश्किल हो रहा था। दिसंबर में देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद एएसआइ ने टिकट विंडो को एक बार फिर बंद करने का निर्णय लिया है। एएसआइ के आगरा सर्किल में दो जनवरी के बाद ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्माद्दौला, मेहताब बाग, रामबाग, मरियम टाम्ब में टिकट विंडो बंद कर दी जाएंगी। शनिवार को तीसरे पहर तीन बजे ही ताजमहल के पूर्वी गेट पर टिकट विंडो बंद कर दी गई, जिससे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। अधीक्षण पुरातत्वविद् राजकुमार पटेल ने बताया कि स्मारकों पर सोमवार से टिकट विंडो बंद कर दी गई हैं। केवल आनलाइन टिकट बुकिंग होगी। एएसआइ की वेबसाइट के साथ ही स्मारकों पर लगाए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर पर्यटक टिकट बुक कर सकेंगे।

कोरोना काल में स्थिति

-17 मार्च, 2020 को कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली लहर में ताजमहल समेत सभी स्मारक बंद हुए।

-188 दिनों की रिकार्ड बंदी के बाद 21 सितंबर को ताजमहल खुला। केवल आनलाइन टिकट बुकिंग हुई।

-दो जनवरी, 2021 से ताजमहल पर पर्यटकों की सुविधा को टिकट विंडो खोली गईं।

-16 अप्रैल, 2021 को कोरोना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर में सभी स्मारक बंद किए गए।

-16 जून, 2021 को 61 दिन की बंदी के बाद ताजमहल व स्मारक खुले। केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई।

-27 नवंबर, 2021 को ताजमहल और एक दिसंबर, 2021 को अन्य स्मारकों पर टिकट विंडो खोली गईं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.