Move to Jagran APP

ताजमहल की दीवानगी में कोरोना बना खलनायक, आगरा की टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को बड़ा झटका

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ताजमहल पर पर्यटकों की संख्‍या में 80 फीसद की गिरावट। एक जनवरी को आए थे 37834 पर्यटक शनिवार को आए महज 6754 सैलानी। जनवरी में प्रतिदिन ताज देखने औसतन आया करते थे 25 हजार पर्यटक। आगरा के होटल भी पड़े हैं खाली।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 23 Jan 2022 10:25 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 10:25 AM (IST)
ताजमहल की दीवानगी में कोरोना बना खलनायक, आगरा की टूरिज्‍म इंडस्‍ट्री को बड़ा झटका
ताजमहल पर पर्यटकों की संख्‍या घटकर महज 20 फीसद रह गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। एक जनवरी को कोरोना काल में ताजमहल देखने रिकार्ड पर्यटक आए तो करीब दो वर्षों से कोरोना काल से जूझ रहे पर्यटन कारोबारियों को उम्मीद की किरण नजर आई। कोरोना वायरस के संक्रमण ने ऐसा झटका दिया कि पर्यटकों की संख्या घटकर 20 फीसद भी नहीं बची है। इससे पर्यटन कारोबार से जुड़े लोग खाली बैठे हैं, उन्हें खर्चे निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

prime article banner

एक जनवरी को ताजमहल देखने रिकार्ड 37834 पर्यटक आए थे। कोरोना काल में एक दिन में ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों की संख्या का यह रिकार्ड है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर ने दस्तक दी और धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा पर्यटन कारोबार एक बार फिर ठप हो गया। हर वीकेंड (शनिवार-रविवार) में पर्यटकों की संख्या घटती चली गई। अब तो वीकेंड में भी उतने पर्यटन नहीं आ रहे हैं, जितने मई-जून की भीषण गर्मी में एक दिन में आया करते थे। शनिवार को 6754 पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया, जिनमें 103 विदेशी थे। कोरोना काल से पूर्व जनवरी में औसतन 25 हजार पर्यटक प्रतिदिन ताजमहल देखने आया करते थे।

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, पर्यटक

ताजमहल, 6754

आगरा किला, 1456

फतेहपुर सीकरी, 162

सिकंदरा, 291

एत्माद्दौला, 94

मेहताब बाग, 92

राम बाग, 40

मरियम टाम्ब, 33

वीकेंड में ऐसे घटे पर्यटक

तिथि, दिन, पर्यटक

एक जनवरी, शनिवार, 37834

दो जनवरी, रविवार, 32496

आठ जनवरी, शनिवार, 10076

नौ जनवरी, रविवार, 11238

15 जनवरी, शनिवार, 8555

16 जनवरी, रविवार, 7402

22 जनवरी, शनिवार, 6754

छोटे-बड़े 500 से ज्‍यादा होटल हैं यहां

आगरा में छोटे-बड़े मिलाकर 500 से ज्‍यादा होटल हैं। जो पिछले लगभग पौने दो साल से कोरोना का ग्रहण झेल रहे हैं। दरअसल इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर प्रतिबंध के चलते विदेशी पर्यटक तो न के बराबर रह गए, साथ ही घरेलू टूरिस्‍ट भी अब केवल घूमने फिरने के इरादे से घर से ज्‍यादा दूर नहीं निकल रहा। दक्षिण भारत से भी यहां हर साल हजारों लोग आते थे, अब वे भी नहीं आ रहे। ऐसे में होटलों के सामने खर्चे निकालने का भी संकट खड़ा हो गया है। तमाम छोटे होटल्‍स ने स्‍टाफ की छंटनी कर दी है। वहीं बहुत से होटलों पर ताले लटक गए हैं।

कोराेना वायरस का संक्रमण बढ़ने के बाद पर्यटकों ने सभी बुकिंग कैंसिल कर दी हैं। फरवरी-मार्च की बुकिंग भी कैंसिल हो चुकी हैं। सभी रूम खाली हैं। कोरोना काल से उबरने में पर्यटन कारोबार को लंबा वक्त लगेगा।

-गौरव चौहान, सचिव आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन

कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के साथ ही ताजमहल पर पर्यटकों की संख्या में जबरदस्त गिरावट आई है। इसके चलते अब कोई काम नहीं बचा है। दिनभर शोरूम पर खाली बैठे रहते हैं। खर्चे निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

-सुनील कुमार, शोरूम संचालक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.