Move to Jagran APP

Taj Mahal Unlock: ताज तो खोला, अब इन मांगों पर भी कुछ बोल दो सरकार

Taj Mahal Unlock पर्यटन उद्यमियों ने उठाई स्मारकों के साथ ही घरेलू उड़ान ट्रेन अंतरराज्यीय बसों का संचालन व वीजा देना शुरू करने की मांग।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 03 Jul 2020 01:20 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jul 2020 01:20 PM (IST)
Taj Mahal Unlock: ताज तो खोला, अब इन मांगों पर भी कुछ बोल दो सरकार
Taj Mahal Unlock: ताज तो खोला, अब इन मांगों पर भी कुछ बोल दो सरकार

आगरा, जागरण संवाददाता। छह जुलाई से सभी स्मारकों के खुलने की खबर ने पर्यटन उद्यमियों में नई आशा का संचार कर दिया है। 17 मार्च से ठप पड़े पर्यटन उद्योग के एक बार फिर पटरी पर आने की उम्मीद उन्हेंं जगी है। हालांकि, उन्होंने स्मारकों के साथ ही घरेलू उड़ान, ट्रेन, अंतरराज्यीय बसों का संचालन व वीजा देना शुरू करने की मांग उठाई है, जिससे कि पर्यटन उद्योग को पहुंचे नुकसान की भरपाई हो सके।

loksabha election banner

आगरा का पर्यटन उद्योग

-आगरा में छोटे-बड़े करीब 500 होटल, 150 रेस्टोरेंट, 100 गेस्ट हाउस हैं।

-करीब पांच लाख लोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से पर्यटन उद्योग पर आश्रित हैं।

-500 के करीब छोटे-बड़े हैंडीक्राफ्ट के एंपोरियम हैं।

-वाॢषक पर्यटन कारोबार करीब पांच हजार करोड़ रुपये और हैंडीक्राफ्ट कारोबार करीब 2500 करोड़ रुपये का है।

-कोविड-19 के चलते पर्यटन, हैंडीक्राफ्ट व इससे जुड़े उद्योगों को करीब दो हजार करोड रुपये का झटका लगा है।

स्मारकों के बंद होने के चलते मायूसी के माहौल में कुछ रिवाइवल की ओर हम बढ़े हैं। उड़ान व वीजा देना शुरू किया जाए। डोमेस्टिक पर्यटन को इससे बढ़ावा मिलेगा। शुरुआत में भारतीय पर्यटकों के आने से गरीब तबके को रोजगार व रोजी-रोटी मिलेगी। बंद प्रतिष्ठान खुलेंगे।

-सुनील गुप्ता, चेयरमैन आइटो नोर्दर्न रीजन

स्मारकों को खोलने से भारतीय उपमहाद्वीप के पर्यटन में जान आएगी। पर्यटन से जुड़े लाखों कर्मचारियों में दोबारा आशा का संचार होगा। स्वदेशी व धाॢमक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ब्रज के होटल व एंपोरियम की आय शुरू होगी। गतिमान, शताब्दी एक्सप्रेस शीघ्र शुरू की जाएं।

-राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

ताजमहल को खोलने के साथ सरकार को ट्रेनें, बसें, घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू करनी चाहिए, जिससे पर्यटक यहां आसानी से आ-जा सकें। तभी स्मारकों को खोलने का निर्णय उचित साबित होगा।

-राकेश चौहान, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

स्मारकों को खोलने का केंद्र सरकार का निर्णय अच्छा कदम है। स्मारकों पर कोविड-19 से बचाव को सुरक्षा संबंधी सभी उपाय सुनिश्चित किए जाएं, जिससे कि कोई गड़बड़ बाद में न हो। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण पर्यटकों के लिए शारीरिक दूरी व सेनेटाइजेशन की व्यवस्था करे।

-रमेश वाधवा, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट ऑनर्स एसोसिएशन

पर्यटकों की विश्वास बहाली और सुविधा का भरोसा उपलब्ध कराना होगा। देशभर में समान नियम लागू हों, जिससे कि पर्यटक को अलग-अलग स्थानों पर लागू भिन्न नियमों के चलते दुविधाओं का सामना नहीं करना पड़े। सरकार को इस ओर उचित ध्यान देना होगा।

-संदीप अरोड़ा, अध्यक्ष आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन

स्मारकों को खोला जाना सौ दिन से भी अधिक समय से बेरोजगारी का सामना कर रहे पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के लिए अच्छा कदम है। सरकार को पर्यटकों को उनके सुरक्षित होने का भरोसा दिलाने को कोविड-19 की गाइडलाइन के पालन को उचित इंतजाम करने चाहिए।

-शमसुद्दीन, अध्यक्ष एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.