Move to Jagran APP

Gram Panchayat Chunav: ताजनगरी के 185 गांवों में नहीं होगा शपथ ग्रहण, जानिए इसके पीछे की वजह

Gram Panchayat Chunav कोरोना काल की वजह से 21 वीं सदी के ये प्रधान आनलाइन शपथ ग्रहण करेंगे। आजादी के बाद यह पहला मौका होगा जब प्रधान आनलाइन शपथ लेंगे। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिया है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 01:14 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 01:14 PM (IST)
Gram Panchayat Chunav: ताजनगरी के 185 गांवों में नहीं होगा शपथ ग्रहण, जानिए इसके पीछे की वजह
ताजनगरी के 185 गांवों में शपथ ग्रहण नहीं होगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। ग्राम पंचायतों के गठन के लिए शासन ने प्रधानों व ग्राम पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख भले ही घोषित कर दी हो लेकिन ताजनगरी के 185 गांवों में शपथ ग्रहण नहीं होगा। जिले की 690 ग्राम पंचायतों में से 505 ग्राम पंचायतों में ही प्रधान अपनी सरकार बनाएंगे।

loksabha election banner

दरअसल, जिले की 181 ग्राम पंचायतों में दो-तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य नहीं चुने जा सके हैं। इसके चलते गांव की सरकार नहीं बन सकेगी। नियमानुसार, प्रत्येक गांव में निर्धारित ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या के सापेक्ष दो-तिहाई सदस्यों का निर्वाचित होना अनिवार्य है। तभी ग्राम पंचायत का गठन हो सकेगा। इससे कम सदस्य चुने जाने की दशा में पुन:मतदान की प्रक्रिया होगी, जिससे कि ग्राम पंचायत के सदस्यों के कोरम को पूरा किया जा सके। वहीं, निर्वाचित होने की घोषणा से पहले ही चार प्रधानों की मौत हो गई। प्रधानी के चुनाव की जंग जीतने वाले ये प्रत्याशी मतगणना से पहले ही जिंदगी की जंग हार गए। इस तरह से जिले में 185 ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सकेगा।कोरोना काल की वजह से ही सही लेकिन 21 वीं सदी के ये प्रधान आनलाइन शपथ ग्रहण करेंगे। आजादी के बाद यह पहला मौका होगा, जब प्रधान आनलाइन शपथ लेंगे। इस संबंध में शासन ने आदेश जारी कर दिया है। प्रधानों को आनलाइन शपथ दिलाने के लिए लैपटाप की व्यवस्था ग्राम पंचायत सचिव करेंगे। पंचायत घर या सामुदायिक भवन में शपथ ग्रहण होगा। जिससे कि शारीरिक दूरी का पालन हो सके। इस दौरान मास्क लगाना अनिवार्य होगा।ताजनगरी में 25-26 मई को शपथ ग्रहण होगा। 27 मई को ग्राम पंचायत की पहली बैठक होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.