Move to Jagran APP

Activity of the Day: हजारों बच्‍चाेें ने एक साथ किया सूर्य नमस्‍कार Agra News

आगरा कॉलेेेज खेल मैदान पर शुक्रवार को क्रीड़ा भारती उत्‍तर प्रदेश ने सूर्य नमस्‍कार महायज्ञ का आयोजन किया। करीब 12 हजार बच्‍चे एक साथ सूर्य नमस्‍कार कर रहे हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 07:09 PM (IST)
Activity of the Day: हजारों बच्‍चाेें ने एक साथ किया सूर्य नमस्‍कार Agra News
Activity of the Day: हजारों बच्‍चाेें ने एक साथ किया सूर्य नमस्‍कार Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। वसंत पंचमी का अगला दिन। धूप चटख है पर हवा ठंडी। अलग-अलग रंगों की ड्रेस में हजारों स्‍कूली बच्‍चे। आसमान से नजारा यदि देखा जाए तो सतरंगी नजर आएगा और दृश्‍य भी होगा अद्भुत। करीब 12 हजार बच्‍चे एक साथ सूर्य नमस्‍कार कर रहे हैं। मंत्रों की गूंज के बीच उद्घोष। एक से भाव और एक सी भंगिमा। कदमताल मिलाते हुए एक भी योग मुद्रा। संस्‍कारों का संचार और भारतीय सभ्‍यता की नई पीढ़ी में संरचना।

loksabha election banner

आगरा कॉलेेेज खेल मैदान पर शुक्रवार को प्रात: 10 बजे क्रीड़ा भारती उत्‍तर प्रदेश ने सूर्य नमस्‍कार महायज्ञ का आयोजन किया। पूरे मैदान को हरे रंग के कारपेट से कवर किया गया है। इस पर शहर के सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड के लगभग 12000 बच्चे जुटे हैं। संख्‍या इससे ज्‍यादा भी हो सकती है क्‍योंकि गुरुवार शाम तक आयोजन के 15 हजार पंजीकरण हो चुके थे। लगभग एक घंटे चले कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने 13 मंत्रों पर 13 अग्रेसरों के साथ सूर्य नमस्‍कार किया। इस दौरान का दृश्‍य देखने लायक रहा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय हॉकी टीम के पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी व अर्जुन अवार्डी जगबीर सिंह ने बच्‍चों को संबोधित करते हुए उनका उत्‍साहवर्धन किया और आज के दौर में शारीरिक परिश्रम के महत्‍व को बताया।

इन स्‍कूल व कॉलेज की रही भागीदारी

एमडी जैन, आगरा कॉलेज, रत्‍नमुनि जैन इंटर कॉलेज, संत रामकृष्ण कन्या महाविद्यालय, शिवालिक पब्लिक स्कूल, होली पब्लिक स्कूल, होली लाइट पब्लिक स्कूल, सरस्वती विद्या मंदिर, सुमित राहुल, आगरा पब्लिक स्कूल, श्रीमती जॉय हैरिस, सेंट एंड्रूज, सेंट जोंस कॉलेज, माही इंटरनेशनल।

सेल्‍फी के लिए रहे आतुर

आगरा कॉलेज ग्राउंड पर जुटे बच्‍चे सेल्‍फी के लिए आतुर रहे। इस आयोजन के दौरान बच्‍चे आपस में सेल्‍फी लेते रहे। इसके बाद पूर्व हॉकी खिलाड़ी जगबीर सिंह के साथ भी सेल्‍फी लेने का बच्‍चों में क्रेज रहा।

व्‍यवस्‍थाएं रहीं चुस्‍त दुरुस्‍त

इतने बड़े पैमाने पर जुटे स्‍कूली बच्‍चों के लिए व्‍यवस्‍थाएं भी चुस्‍त दुरुस्‍त रहीं। क्रीड़ा भारती के कार्यकर्ताओं के साथ शहर की विभिन्‍न सामाजिक संस्‍थाएं भी यहां सक्रिय रहीं। साथ ही पुलिस-प्रशासन की टीम भ्‍ाी मुस्‍तैद रही। आयोजन समाप्ति के बाद बच्‍चे जब आगरा कॉलेज ग्राउंड से बाहर निकले तो एमजी रोड पर जाम न लगे, इसके लिए पुलिस तैनात रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.