Move to Jagran APP

Online Classes: बदलाव बने विद्यार्थियों की मुसीबत, इस वजह से छूट रहीं क्लासेज

Online Classes कभी चैनल बदलता है तो कभी टाइम टेबल। ऐसे में आए दिन होने वाले यह बदलाव ही उनके लिए मुसीबत बन गए हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 03:41 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 03:41 PM (IST)
Online Classes: बदलाव बने विद्यार्थियों की मुसीबत, इस वजह से छूट रहीं क्लासेज
Online Classes: बदलाव बने विद्यार्थियों की मुसीबत, इस वजह से छूट रहीं क्लासेज

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में स्कूल बंद हैं, तो विद्यार्थियों की पढ़ाई नियमित रूप करने के लिए उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने दूरदर्शन पर वीडियो लेक्चर प्रसारण की शुरूआत कराई थी। लेकिन कुछ समय बाद ही चैनल बदलने का सिलसिला ऐसा शुरू हुआ कि पहले डीडी वन, फिर डीडी यूपी और अब स्वयंप्रभा, लगातार चैनल बदले जाने से अब विद्यार्थी परेशान हैं। उनका कहना है कि कभी चैनल बदलता है, तो कभी टाइम टेबल। ऐसे में आए दिन होने वाले यह बदलाव ही उनके लिए मुसीबत बन गए हैं, जिससे ठीक से पढ़ाई नहीं हो पा रही।

loksabha election banner

एमडी जैन इंटर के 12 के छात्र यशपाल का कहना है कि समस्या शुरूआत से बनी हुई है। डिजिटल कक्षाओं का प्रसारण पहले डीडी नेशनल पर होना था। घोषणा के बाद लेक्चर प्रसारित होने लगे। लेकिन 15 दिन बाद ही उसे डीडी यूपी पर करने की घोषणा हुई। इसके बाद उसे स्वयंप्रभा चैनल पर शिफ्ट कर दिया। कुछ दिन वहां कक्षाएं चलने के बाद अब नए चैनल पर लेक्चर शिफ्ट कर दिए हैं। ऐसे में नया चैनल तलाशने में परेशानी हो रही है।

आरबीएस इंटर कॉलेज के छात्र विजय कुमार ने बताया कि अब किस चैनल पर कौन सा लेक्चर, कब आएगा, सही से पता नहीं चल पता। सही जानकारी न होने से कई लेक्चर छूट भी जाते हैं। कई बार संबंधित चैनल ही नही मिलता।

जारी कर रहे हैं कार्यक्रम

डीआइओएस रवींद्र सिंह का कहना है कि चैनल चयन की प्रक्रिया शासन स्तर से निर्धारित है। विषय व अध्यायवार लेक्चर प्रसारण की सूचना अखबार और शिक्षकों के माध्यम से विद्यार्थियों को दी जा रही है, यदि फिर भी परेशानी है, तो शिक्षकों को निर्देश देंगे कि विद्यार्थियों को सूचना और प्रभावी रूप में उपलब्ध कराएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.