Move to Jagran APP

Street Vending Zone: लापरवाही के भंवर जाल में फंसा आगरा में बनने वाला स्ट्रीट वेंडिंग जोन

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के तहत फतेहाबाद रोड पर बनने थे तीन जोन। एडीआरडीई की रोक के बाद एक साल से ठप है कार्य। स्ट्रीट वेंडिंग जोन का प्रोजेक्ट तीन करोड़ रुपए का है। इसे दो साल के भीतर पूरा किया जाना था।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 01:04 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 01:04 PM (IST)
Street Vending Zone: लापरवाही के भंवर जाल में फंसा आगरा में बनने वाला स्ट्रीट वेंडिंग जोन
मेयर नवीन जैन ने करीब डेढ़ साल पहले स्‍ट्रीट वेंडिंग जोन योजना का शिलान्‍यास किया था।

आगरा, जागरण संवाददाता। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के अफसरों की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग रहे हैं। बिना अनुमति स्ट्रीट वेंडिंग जोन का निर्माण शुरू कराना भारी पड़ गया। हवाई वितरण अनुसंधान एवं विकास संस्थापन (एडीआरडीई), छावनी परिषद की रोक के बाद एक साल से तीन स्थलों पर वेंडिंग जोन का कार्य ठप है।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत फतेहाबाद रोड पर होटल अमर, बसई और विशाल मेगा मार्ट के समीप तीन स्थलों पर स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनने थे। तीनों स्थलों पर नगर निगम की जमीन नहीं है, बल्कि यह जमीन एडीआरडीई और छावनी परिषद की है। जबकि एक स्थल पर वन विभाग ने खुद की जमीन होने का दावा किया है। स्मार्ट सिटी बिना अनुमति लिए कार्य शुरू करा दिया। एक साल पूर्व तीनों ही विभागों ने आपत्ति दर्ज कराई, जिसके बाद कार्य रुक गया है। होटल अमर के समीप 70 फीसद निर्माण कार्य हो चुका है। इसी तरह से बाकी के दो स्थलों पर 30 से 40 फीसद काम पूरा हो चुका है। अब आपत्ति दर्ज होने के बाद तीनों ही स्थलों पर फिलहाल काम बंद चल रहा है। स्मार्ट सिटी के एक अधिकारी ने बताया कि स्ट्रीट वेंडिंग जोन का प्रोजेक्ट तीन करोड़ रुपए का है। इसे दो साल के भीतर पूरा किया जाना था, लेकिन देरी के चलते यह अभी तक पूरा नहीं हो सका है।

यह होता फायदा

स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनने से एक ही छत के नीचे सभी दुकानदार आसानी से खड़े हो सकते थे। प्रत्येक दुकानदार को डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखना था। साथी अपने आसपास सफाई पर भी विशेष ध्यान देना था।

आईएसबीटी परिसर में बनेंगी 80 दुकानें

नगर निगम प्रशासन आईएसबीटी परिसर में 80 दुकानों का निर्माण करेगा। यह कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.