Move to Jagran APP

Board Exam Phobia नहीं फटकेगा आसपास, अगर तैयारी का ये होगा अंदाज Agra News

स्मार्ट तैयारी दिलाएगी बोर्ड एग्जाम फोबिया पर जीत। बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे बच्चों के लिए अहम है यह समय। टाइम टेबल बनाकर हर विषय पर करें फोकस।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 03:27 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 03:27 PM (IST)
Board Exam Phobia नहीं फटकेगा आसपास, अगर तैयारी का ये होगा अंदाज Agra News
Board Exam Phobia नहीं फटकेगा आसपास, अगर तैयारी का ये होगा अंदाज Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सीबीएसई, आईसीएसई और यूपी बोर्ड परीक्षाओं में ज्यादा वक्त नहीं बचा। लिहाजा तैयारी पूरी रफ्तार पर है और परीक्षार्थियों को सिर्फ जनवरी तक ही इसका मौका मिलेगा। इसके बाद सभी रिवीजन में व्यस्त हो जाएंगें। ऐसे में बोर्ड परीक्षा में पहली बार शामिल होने जा रहे 10वीं के छात्र बोर्ड-एग्जाम फोबिया से परेशान हैं। उठते-बैठते, खाते-पीते, चलते-फिरते उन्हें एग्जाम को लेकर आशंकाएं घेरे रहती हैं।

loksabha election banner

शिक्षा से जुड़े जानकार ऐसे में उन्हें सलाह देते हैं, कि परीक्षा की तैयारियों के लिए तनाव कम से कम लेते हुए, पूरा ध्यान परीक्षा की तैयारी में लगाएं। हर काम टाइम टेबल से व्यवस्थित रूप से करें, तभी इस फोबिया को मात दे पाएंगे।

टाइम टेबल बनाकर करें तैयारी

बलूनी क्लासेज के डॉ. ललितेश यादव बताते हैं कि किसी भी एग्जाम में सफल होने के लिए सबसे जरूरी है, एक नियमित दिनचर्या होना। ऐसा न होने पर तैयारी व्यवस्थित नहीं होगी और अंत में सब कुछ अव्यवस्थित होने से पूरी तैयारी प्रभावित हो सकती है। लिहाजा आज ही टाइम टेबल सेट करें और उसी के हिसाब से व्यवस्थित तैयारी करें।

अच्छे अंक के लिए हर विषय पर दें ध्यान

ऑल सेंट स्कूल के प्रधानाचार्य योगेश उपाध्याय ने बताया कि बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक प्राप्त करने हैं, तो हर विषय पर ध्यान देना जरूरी है। जिस विषय में आपकी पकड़ कमजोर है, उस पर ज्यादा ध्यान दें। लेकिन अपने सशक्त पहलू पर भी लगातार ध्यान रखें। इस फॉर्मूले को अपना कर ही तैयारी करें। अक्सर सही तैयारी के अभाव में हिंदी अंग्र्रेजी जैसे विषय ही अंक फीसद बिगाड़ देते हैं। साथ ही रïट्टा मारकर या चुनिंदा टॉपिक पढऩे से भी मुश्किल बढ़ सकती है।

कोर्स पूरा कर सेंपल पेपर और टाइम-लिमिट पर दें ध्यान

2020 बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र-छात्राएं नवंबर तक अपने कोर्स को पूरा करने पर ध्यान दें। ताकि कोई टॉपिक उनकी पकड़ से दूर न हो, इसके बाद वार्षिक परीक्षा की तैयारी सेंपल क्वेश्चन पेपर के जरिए करें, ताकि परीक्षा के पैटर्न और उसे समय-सीमा में हल करने की प्रैक्टिस उन्हें अभी से हो जाए।

खुद के बनाए नोट्स पर करें भरोसा

बोर्ड परीक्षा में सफलता के लिए खुद के नोट्स पर भरोसा करें। किसी और के या बाजार के खरीदे नोट्स आपको पास तो करा सकते हैं, लेकिन खुद के बनाए नोट्स परीक्षा से एक मिनट पहले तक आपकी तैयारियों को अंतिम रूप देने में अहम भूमिका निभाएंगे।

सकारात्मक व तनावमुक्त हो करें तैयारी

बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए सकारात्मक और तनावमुक्त होकर तैयारी करें। किसी भी डर को पीछे छोड़कर हर टॉपिक को पढ़ें। तनाव तभी होता है, जब टॉपिक हमारी समझ से दूर होता है।

अभिभावक भी समझें बच्चों को

परीक्षा में सफलता के लिए सिर्फ बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चे ही नहीं, उनके अभिभावकों को भी सजगता से काम लेना चाहिए। बच्चों पर अपनी अपेक्षाओं का बोझ न लादें। उन्हें तनाव देने की जगह उनसे स्वस्थ्य वातावरण में बात करें और उनका माइंड फ्रेश रखने में मदद करें, यही आपकी तरफ से उनके लिए सबसे बड़ी मदद होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.