Move to Jagran APP

Online 'सरकार' मगर समस्याएं हजार, हर सरकारी दफ्तर में लंबी कतार Agra News

ड्राइविंग लाइसेंस लेना हो या बर्थ सर्टिफिकेट। बैंक से जुड़ा काम हो या बिल भुगतान। सरकारी कार्यालयों में अक्‍सर रोना सर्वर डाउन का होता है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:22 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 09:22 AM (IST)
Online 'सरकार' मगर समस्याएं हजार, हर सरकारी दफ्तर में लंबी कतार Agra News
Online 'सरकार' मगर समस्याएं हजार, हर सरकारी दफ्तर में लंबी कतार Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सरकारी विभागों की कार्यप्रणाली और सुविधाओं में बदलाव के लिए कई योजनाएं बनीं और व्यवस्थाएं भी ऑनलाइन हुईं, बावजूद इसके विभागों के हालात में कोई खास असर दिखाई नहीं दे रहा। हालात यह हैं कि कई विभागों में शिकायतों के निस्तारण के लिए लंबी कतारें लग रही हैं तो कहीं सर्वर डाउन होने के कारण शिकायतों का निस्तारण नहीं हो पा रहा है।

loksabha election banner

सर्वर दिखा रहा नखरे

आरटीओ कार्यालय में अधिकांश सेवाएं ऑनलाइन हैं। ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन से लेकर फीस जमा करने तक की प्रकिया ऑनलाइन कर दी गई, ताकि लोगों को विभाग में आकर परेशान न होना पड़े। बावजूद इसके आरटीओ कार्यालय में आवेदनों की लंबी कतार लगी है। यहां कब तीन-चार घंटे के लिए सर्वर डाउन हो जाए पता नहीं चलता। शनिवार को एक घंटा के लिए सर्वर डाउन हुआ तो यहां कतार लग गई। शुल्क जमा कराने वालों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

प्रमाणपत्रों में उलझे लोग

नगर निगम में टैक्स से लेकर जन्म, मृत्यु एनओसी, आय आदि प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरु होने के बाद भी लोग सत्यापन, शिकायत, निस्तारण और टैक्स जमा करने के लिए चक्कर लगा रहे हैं। वह काउंटरों पर धक्के खाने के लिए मजबूर हैं। शास्त्रीपुरम निवासी सविता ने अपने बेटे के जन्म प्रमाण पत्र के लिए तीन सप्ताह पहले आवेदन किया था, पर अभी तक सविता को प्रमाण पत्र नहीं मिला। वह सत्यापन में फंसा है।

बिजली विभाग में थोड़ी राहत

बिजली विभाग ने अपनी बिलिंग प्रक्रिया को ओर अधिक बेहतर करते हुए ऑनलाइन बिलिंग के विकल्प को मजबूत किया है। इससे बिजलीघरों के बिलिंग काउंटर पर कतारें तो कम हुईं हैं, लेकिन शिकायत निस्तारण के लिए आज भी आवेदक बिजलीघरों के चक्कर काटने को मजबूर हैं। टोरंट के कार्यालय में भी बिल जमा कराने में एक घंटे का वक्त लग रहा है।

बैंक में अक्सर सर्वर डाउन

अधिकांश बैंकों का सर्वर डाउन ही रहता है, जिससे ग्राहकों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। संजय प्लेस स्थित एसबीआइ बैंक में आधा घंटा सर्वर डाउन रहा, जिस कारण विनीत, पूनम को अपने खाते से पैसे निकालने में दिक्कत हुई। बैंक की ऑनलाइन पासबुक मशीन भी खराब थी। यूनियन बैक के सिंकदरा चौराहा एटीएम में पैसा ही नहीं था।

नकल के लिए लगता है पूरा दिन

ऑनलाइन होने के बाद भी राजस्व विभाग में नकल निकलवाने के लिए पूरा दिन लग रहा है। अगर खसरा-खतौनी चाहिए तो दो से तीन दिन का समय लग रहा है। तहसील कार्यालय में जरूर ऑनलाइन सेवा सही मिली, पर एक हजार से अधिक आय, जाति प्रमाण पत्रों के आवेदन ऐसे हैं जिनका निस्तारण एक माह से अधिक समय से नहीं हुआ।

लाभार्थी काट रहे चक्कर

विकास भवन के विभिन्न विभागों में गरीब, असहाय और अंत्योदय वर्ग के लिए सैकड़ों लाभकारी योजनाओं का संचालन हो रहा है। आलम यह है कि यहां गरीब लाभार्थियों को बिना 'सेवा' के लाभ नहीं मिल रहा है। पटलों पर कर्मचारी लाभार्थियों को लगातार चक्कर कटवा रहे हैं। समाज कल्याण विभाग में वृद्धावस्था पेंशन के 322, छात्रवृत्ति के 43 हजार आवेदन पत्र लंबित है, पर अभी तक इनका निस्तारण नहीं हुआ है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.