Move to Jagran APP

Monument Unlocked: स्मारक तो खाेल दिए पर सर्वर दे रहा बार− बार दगा, बिना टिकट निराश लौट रहे पर्यटक

Monument Unlocked दूसरे दिन भी सर्वर ने दिया दगा परेशान हुए पर्यटक। डेढ़ घंटे तक ऑनलाइन टिकट की नहीं हुई बुकिंग। स्मारकों को देखे बगैर ही निराश होकर लौटे पर्यटक। रविवार शाम करीब 430 बजे सर्वर ठप होने से सभी स्मारकों पर टिकट बुकिंग होना बंद हो गईं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 28 Sep 2020 07:44 AM (IST)Updated: Mon, 28 Sep 2020 07:44 AM (IST)
Monument Unlocked: स्मारक तो खाेल दिए पर सर्वर दे रहा बार− बार दगा, बिना टिकट निराश लौट रहे पर्यटक
सर्वर ने फिर दिया दगा, स्मारकों के दीदार किये बगैर लौटे पर्यटक।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी के स्मारकों के दीदार को आने वाले पर्यटकों को लगातार दूसरे दिन सर्वर ने रुलाया। शाम 4:30 बजे सर्वर ठप होने से देशभर के सभी स्मारकों की ऑनलाइन टिकट बुकिंग बंद हो गई। इससे पर्यटक परेशान हुए। उन्हें बिना स्मारकों को देखे ही लौटना पड़ा।

loksabha election banner

कोविड काल में खोले गए स्मारकों में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने केवल आनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था कर रखी है। इसके साथ ही स्मारकों पर क्यूआर कोड स्कैन कर टिकट बुक कर सकते हैं। शनिवार को करीब एक घंटे सर्वर ठप रहने से टिकट बुक नहीं होने से पर्यटक परेशान हुए थे। रविवार शाम करीब 4:30 बजे सर्वर ठप होने से सभी स्मारकों पर टिकट बुकिंग होना बंद हो गईं। इससे स्मारकों को देखने पहुंचे पर्यटक बहुत परेशान नजर आए। एएसआइ ने दिल्ली मुख्यालय को समस्या से अवगत कराया। डेढ़ घंटे बाद करीब छह बजे सर्वर ठीक हो सका। ताजमहल के लिए शाम 5:10 बजे तक और अन्य स्मारकों के लिए शाम 5:30 बजे तक टिकट की बुकिंग होती है, लेकिन सर्वर ठप होने से शाम 4:30 बजे के बाद कोई टिकट बुक नहीं हो सकी। इससे पर्यटकों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

मुख्य मकबरे पर नेटवर्क की समस्या

ताजमहल में मुख्य मकबरे पर 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट लागू है। जिन पर्यटकों के पास यह टिकट नहीं होता, वो पूर्व में चमेली फर्श पर बनी टिकट विंडो से टिकट लेते थे। वर्तमान में टिकट विंडो बंद है और मुख्य मकबरे के पास मोबाइल नेटवर्क काम नहीं करता है। इससे पर्यटकों को परेशानी हो रही है। रविवार को ताज देखने आए डॉ. संजीव आधा घंटे तक टिकट बुकिंग को प्रयास करते रहे, लेकिन उन्हें निराशा हाथ लगी।

आगरा किला पर हुआ हंगामा

रविवार को सर्वर ठप होने से सभी स्मारकों पर एएसआइ की टिकट की ऑनलाइन बुकिंग बंद हो गई थी। एडीए की पथकर की टिकट की बुकिंग चालू रही। आगरा किला पर एडीए की पथकर की टिकट पर्यटकों ने ऑनलाइन बुक कर लीं, लेकिन एएसआइ की टिकट बुक नहीं हुईं। जब पर्यटकों को आगरा किला में प्रवेश नहीं मिला तो वो पथकर के पैसे वापस करने की मांग करते हुए हंगामा करने लगे। हंगामा होते देख एडीए के कर्मचारी वहां से चुपचाप निकल लिए। एएसआइ कर्मियों को पर्यटकों की नाराजगी झेलनी पड़ी।

पैसे लेकर कराया प्रवेश

दिल्ली के अर्जुन अपनी पत्नी अंजलि के साथ रविवार को ताज देखने आए थे। वायरल हुए एक वीडियो में अर्जुन कह रहे हैं कि मुख्य मकबरे पर जाने को वो 30 मिनट तक टिकट बुक करने का प्रयास करते रहे, लेकिन टिकट बुक नहीं हुआ। इसी दौरान उनके पास आए एक सिक्योरिटी गार्ड ने पैसे लेकर मुख्य मकबरे पर जाने देने की बात कही। सिक्योरिटी गार्ड ने 400 रुपये लेकर उन्हें मुख्य मकबरे पर जाने दिया। अर्जुन वीडियो में सरकार से उचित व्यवस्था करने की मांग कर रहे हैं, जिससे कि अन्य पर्यटकों के साथ धोखाधड़ी नहीं हो।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग का सोफ्टवेयर केनरा बैंक का है। उसे अपडेट किया जा रहा है। एक-दो दिन में सर्वर से जुड़ी समस्या को दूर कर लिया जाएगा। स्मारकों पर आकर टिकट बुक करने की बजाय वेबसाइट से पहले ही टिकट बुक कर पर्यटक परेशानी से बच सकते हैं। पर्यटक से पैसे लेकर मुख्य मकबरे पर प्रवेश देने के मामले की जांच कराई जा रही है। सीसीटीवी फुटेज चेक कराई जाएंगी।'

-वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.