Move to Jagran APP

Credit Card Hackers: आगरा से जेल भेजा गया इनामी बदमाश, क्रेडिट कार्ड डाटा की साइबर गैग को करता था ट्रेडिंग

डेढ़ से तीन रुपये में बेचता था प्रति क्रेडिट कार्ड का डाटा। नोएडा एसटीएफ ने दिल्ली से गिरफ्तार किया था 20 हजार का इनामी नदीम। आरोपित दो और साथियों को भी पुलिस ने किया है गिरफ्तार। बैंकों में काम करने वाले वेंडरों से खरीदने के बाद थोक में था बेचता।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 12:13 PM (IST)
Credit Card Hackers: आगरा से जेल भेजा गया इनामी बदमाश, क्रेडिट कार्ड डाटा की साइबर गैग को करता था ट्रेडिंग
एसटीएफ नोएडा ने दिल्ली से साइबर गैंग के वांछित इनामी नदीम थाना वजीराबाद दिल्ली को गिरफ्तार किया था।

आगरा, जागरण संवाददाता। नोएडा एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार किया गया 20 हजार रुपये का इनामी नदीम क्रेडिट कार्ड डाटा की ट्रेडिंग करता था। वह बैंकों में काम करने वालों से डेढ़ से दो रुपये प्रति क्रेडिट कार्ड के हिसाब से डाटा खरीदता था। इसके बाद इस डाटा को वह साइबर गैंग और उसके सदस्यों को एक रुपये प्रति कार्ड मुनाफा कमाकर बेच देता था। इससे उसे सीधा मुनाफा हाेता था।वांछित नदीम और उसके दोनों साथियों को आगरा के खेरागढ़ थाने में दर्ज मुकदमे में जेल भेजा गया है। साइबर गैंग के सरगना समेत अब तक आठ लोगों को जेल भेजा जा चुका है।

loksabha election banner

एसटीएफ नोएडा ने बुधवार को दिल्ली से साइबर गैंग के वांछित इनामी नदीम निवासी गली नंबर तीन, संगम विहार थाना वजीराबाद दिल्ली को गिरफ्तार किया था। नदीम के साथ ही दो अन्य आरोपितों सिद्धार्थ देवनाथ निवासी गोविंदपुरी कालका जी दिल्ली और पुनीत लाखा निवासी ओल्ड स्लैम क्वार्टर पश्चिमीपुरी, पंजाबी बाग दिल्ली को गिरफ्तार किया था। साइबर गैंग आगरा के अलावा लखनऊ व आंध्र प्रदेश में मुकदमे दर्ज हैं। आगरा साइबर क्राइम सेल की पुलिस ने खेरागढ़ थाने में दर्ज ग्रामीण गजेंंद्र द्वारा इस साल जनवरी में अपने खाते से 25 हजार रुपये निकालने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। इसके बाद एसटीएफ और आगरा पुलिस की साइबर इस गिरोह से जुड़े लोगों तक पहुंची।

नदीम ने पुलिस को पूछताछ में बताय कि वह उसे बैक में काम करने वाला सुलेमान ग्राहकों का डाटा लाकर देता था। इस डाटा को वह गिरोह के सरगना सौरव भारद्वाज को बेचता था। एसटीएफ ने आरोपितों से 7182 लोगों के क्रेडिट कार्ड का डाटा बरामद किया है। इनमें से 450 लोगाें से गिरोह करीब एक करोड़ रुपये की धोखाधड़ी कर चुका है।

इन आरोपितों काे पहले ही भेजा जा चुका है जेेल

खेरागढ़ थाने में गजेंद्र निवासी भिलावली ने इस साल जनवरी को मुकदमा दर्ज कराया था। गजेंद्र के अनुसार उनके खाते से किसी ने 25 हजार रुपये निकाल लिए हैं। इसके बाद एसटीएएफ ने 26 जनवरी को साइबर गैंग का पर्दाफाश किया था। गिरेाह लोगों के खातों से करोड़़ों रुपये धोखाधड़ी करके निकाल चुका था। सरगना सौरव भारद्वाज निवासी सूर्य नगर फेस-एक सेक्टर 91 फरीदाबाद हरियाणा, आस मोहम्मद निवासी संगम विहार दिल्ली, लखन गुप्ता निवासी संगम विहार दिल्ली और शिवम गुप्ता निवासी संगम विहार दिल्ली को जेल भेज चुकी है। आरोपितों से छह लाख 59 हजार रुपये बरामद किए थे। इसके अलावा छह हजार से ज्यादा लोगों के क्रेडिट कार्ड का डाटा भी मिला था। इन आरोपितों से मिली जानकारी के बाद फरवरी को एसटीएफ ने गिरोह को लोगों के क्रेडिट कार्ड का डाटा बेचने वाले इनामी शिल्पी समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.