Move to Jagran APP

आंबेडकर विवि में आठ मार्च से होंगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर परीक्षा

Ambedkar University एक अप्रैल से शुरू होगा दूसरा सेमेस्टर कार्यवाहक कुलपति ने बैठक में लिया फैसला। कर्मचारियों शिक्षकों व प्राचार्यों के साथ की बैठक विभागों का किया निरीक्षण। प्रो. पाठक ने परीक्षा विभागटेक्निकल सेल बीएससी एमए नामांकन विभाग चार्ट रूम का निरीक्षण किया।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 29 Jan 2022 01:44 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jan 2022 01:44 PM (IST)
आंबेडकर विवि में आठ मार्च से होंगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत सेमेस्टर परीक्षा
कार्यवाहक कुलपति प्रो विनय पाठक ने बैठक में लिया फैसला।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति ने शुक्रवार को अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर काम शुरू कर दिया। प्राचार्यों, शिक्षकों व कर्मचारियों के साथ बैठकों के अलावा विभागों का निरीक्षण भी किया।राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत होने वाली सेमेस्टर परीक्षा की तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा मार्च में शुरू होंगी।

loksabha election banner

आठ मार्च से होगी परीक्षा

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बीए, बीएससी और बीकाम प्रथम वर्ष की सेमेस्टर परीक्षा के लिए 15 फरवरी से पोर्टल आनलाइन खुलेगा।20 फरवरी तक आंतरिक मूल्यांकन होगा।25 फरवरी तक फार्म भरे जाएंगे।एक मार्च को रोल नंबर जारी कर दिए जाएंगे।आठ से 31 मार्च तक परीक्षा होगी।परीक्षा का प्रारूप सब्जेक्टिव होगा।15 मार्च को आंतरिक मूल्यांकन के लिए नंबर अपलोड कर दिए जाएंगे। 15 अप्रैल को परीक्षा के अंक अपलोड कर दिए जाएंगे। एक अप्रैल से दूसरा सेमेस्टर शुरू होगा।

कर्मचारियों के हाथ में विश्वविद्यालय की तस्वीर

कार्यवाहक कुलपति प्रो. विनय पाठक ने कर्मचारियों की बैठक में कहा कि कर्मचारी ही विश्वविद्यालय की छवि को सुधार सकते हैं।वह छात्रों के कामों को लटकाएं नहीं।छात्र खुश होगा तभी अच्छी छवि विकसित होगी।उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की छवि बहुत खराब है। यहां से छात्र लगातार पलायन कर रहे हैं। अब तो अलीगढ़ विश्वविद्यालय भी बन गया है। इस विश्वविद्यालय से संबद्ध कई कालेज वहां चले जाएंगे।यहां की कमाई भी कम हो जाएगी।कर्मचारी समय से अपने विभागों में पहुंचे और शाम तक काम पूरा करके ही जाएं।उन्होंने आवासीय इकाई के उन पाठ्यक्रमों को भी इंगित किया, जहां छात्र कम और शिक्षक ज्यादा हैं।

निरीक्षण में जताई नाराजगी

प्रो. पाठक ने परीक्षा विभाग,टेक्निकल सेल, बीएससी, एमए, नामांकन विभाग, चार्ट रूम का निरीक्षण किया। चार्ट रूम में चार्टों की अव्यवस्था देख नाराजगी जाहिर की।उन्होंने सभी चार्टों को सीनेट हाल में रखने के निर्देश दिए। परीक्षा नियंत्रक और कर्मचारियों को भी वहीं बैठने को क हा।उन्होंने निर्देश दिए कि जितने भी दीक्षा समारोह हो चुके हैं, उनकी वास्तविक डिग्री छात्रों को अगले दो दिन में उपलब्ध कराई जाए। अब प्रोवीजनल डिग्री नहीं दी जाएगी।लाइब्रेरी की फैली गंदगी के लिए उन्होंने कहा कि मुझसे 50 हजार लीजिए और सफाई कराएं।उन्होंने लाइब्रेरी सुबह 10 से रात आठ बजे तक खोलने के निर्देश दिए।लंबित डिग्रियों पर भी उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.