Move to Jagran APP

दशहरा पर लिया संकल्प, हनुमान बनकर राष्ट्र सेवा करेगें स्वयंसेवक

93 वे संघ स्थापना दिवस पर स्वयंसेवकों से राष्ट्र को सर्वोपरि मानने का आह्वान। घोष के साथ निकला पथ संचलन, गणवेश में शामिल हुए स्वयंसेवक, दिखाया उत्साह।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 19 Oct 2018 02:44 PM (IST)Updated: Fri, 19 Oct 2018 02:44 PM (IST)
दशहरा पर लिया संकल्प, हनुमान बनकर राष्ट्र सेवा करेगें स्वयंसेवक
दशहरा पर लिया संकल्प, हनुमान बनकर राष्ट्र सेवा करेगें स्वयंसेवक

आगरा [जेएनएन]: हनुमानजी हर काम करने में सक्षम थे। राम का नाम कानों में आते ही वह सब छोड़ भजन में जुट जाते थे। स्वयंसेवकों को भी हनुमानजी के आदर्शों से प्रेरणा लेनी होगी। राष्ट्रोत्थान के काम के लिए चिंतन करना होगा और जरूरत पर हनुमान भी बनना होगा। यह बात राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 93 वें स्थापना वर्ष पर आयोजित कार्यक्रम में सह प्रांत प्रचारक मुनीष कुमार ने कही। दशहरा पर कासगंज के प्रभु पार्क में एकत्र स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता के रूप में उन्‍होंंने कहा कि स्वयं सेवकों को हनुमान के आदर्श से प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण में जुटने को कहा। उन्होंने कहा कि संघ की स्थापना का उद्देश्य राष्ट्र की मजबूती औैर संस्कृति और संस्कारों की रक्षा के लिए हुआ। स्वयंसेवकों को भी राष्ट्र रक्षा के लिए हर पल समर्पित रहने का भाव जगाना होगा। अध्यक्षता कर रहे राजेंद्र सिंह ने स्वयंसेवकों के अनुशासन और समर्पण को काबिले तारीफ बताते हुए राष्ट्रीय मूल्यों को समर्पित होने की बात कही। इस दौरान विभाग संघ चालक उमाशंकर शर्मा, नगर संघ चालक ज्ञान माहेश्वरी, जिला कार्यवाह दीपराज माहेश्वरी आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

स्वयंसेवकों ने किया शस्त्र पूजन

संघ अधिकारियों के उद्बोधन के बाद स्वयंसेवकों ने शस्त्र और अस्त्र पूजन किया। मुख्य शिक्षक सह नगर कार्यवाह हिमांशु रहे, जबकि योगेंद्र ने एकल गीत प्रस्तुत किया। कृष्णा ने अमृत वचन कहे। नगर कार्यवाह जुगेंद्र ने अधिकारी परिचय कराया।

बाल स्वयसेवकों की रही सहभागिता

संघ के इस समूचे कार्यक्रम में इस बार बाल और किशोर स्वयं सेवकों की काफी संख्या रही। गणवेश में आए यह स्वयंसेवक सभी को लुभाते रहे। दंड लेकर पथ संचलन के साथ पूरी राह पर लोगों के आकर्षण बने रहे। इस दौरान पुराने स्वयंसेवकों का भी मिलन हुआ तो सेल्फी का भी क्रेज दिखा।

शहर में निकला पथ संचलन

गणवेश और घोष के साथ वाहनी में निकले स्वयंसेवकों का पथ संचलन प्रभु पार्क से शुरू हुआ। शहर के रास्तों से निकलने स्वयंसेवकों पर पुष्प भी बरसाए गए। पुलिस इंतजामों के बीच स्वयंसेवक शहर के तमाम रास्तों से होकर वापस प्रभु पार्क आए। पथ संचलन में नवल कुलश्रेष्ठ, गौरीशंकर शर्मा, ज्ञान तिवारी,डॉ. बीडी राना, सुरेश साहू, राकेश माहेश्वरी, विधायक ममतेश शाक्य, देवेंद्र सिंह, अनिल माहेश्वरी, विवेक राजपूत, शरद कुमार, नीरज शर्मा आदि समेत सैंकड़ों स्वयंसेवकों ने सहभागिता की। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.