Move to Jagran APP

Indian Railway: बॉडी वार्न कैमरे से लैस हुई आरपीएफ, आप भी जानिए क्या है इनकी विशेषता

Indian Railway आगरा रेल मंडल के लिए खरीदे गए हैं 10 बॉडी वार्न कैमरे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 06 Sep 2020 06:39 PM (IST)
Indian Railway: बॉडी वार्न कैमरे से लैस हुई आरपीएफ, आप भी जानिए क्या है इनकी विशेषता
Indian Railway: बॉडी वार्न कैमरे से लैस हुई आरपीएफ, आप भी जानिए क्या है इनकी विशेषता

आगरा, जागरण संवाददाता। ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए आरपीएफ की पेट्रोलिंग टीम बॉडी वार्न कैमरों से लैस हो गई है। आगरा रेल मंडल के लिए 10 कैमरे खरीदे गए हैं। अलग-अलग स्टेशन पर आरपीएफ टीम को यह कैमरे दिए गए हैं। अभी चुनिंदा ट्रेनों में इन कैमरों का प्रयोग हो रहा है। ट्रेनों में अपराध रोकने और पेट्रोलिंग टीम की सक्रियता पर नजर रखने के लिए आरपीएफ ने बॉडी वार्न कैमरे का इस्तेमाल शुरू कर दिया है। 10 कैमरे में से अभी तीन कैमरे कैंट आरपीएफ, दो कैमरे फोर्ट आरपीएफ, दो मथुरा आरपीएफ को दिए गए हैं। पेट्रोलिंग टीम के ट्रेन में चढ़ते ही यह कैमरे ऑन हो जाएंगे। इसके साथ ही इसमें वीडियो और आवाज की रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। आरपीएफ के जवान कैमरों को बंद नहीं कर सकेंगे। इसमें होने वाली रिकॉर्डिंग एक माह तक सुरक्षित रहेगी। ऐसे में कोई घटना होने पर रिकॉर्डिंग से मदद मिल सकेगी। इन कैमरों से सुरक्षा के साथ आरपीएफ जवानों पर लगने वाले अभद्रता और वसूली के आरोपों की सत्यता की जांच में भी मदद मिलेगी। वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त प्रकाश कुमार पंडा ने बताया कि इन कैमरे की मदद से ट्रेन में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। ट्रेन में किसी विवाद या दुर्घटना के संबंध में कैमरों से तत्काल जानकारी मिल सकेगी। कोरोना संक्रमण काल में चल रही स्पेशल ट्रेनों में दिल्ली-बेंगलुरु राजधानी एक्सप्रेस में आगरा कैंट से चलने वाली आरपीएफ की पेट्रोलिंग टीम बॉडी वार्न कैमरों से लैस है। अभी इन कैमरों का प्रयोग चुनिंदा ट्रेनों में हो रहा है। 

loksabha election banner

क्या है वार्न कैमरा

बॉडी वार्न कैमरा ड्यूटी में तैनात आरपीएफ कर्मियों की वर्दी के ऊपर लगी रहेगी। कैमरे के जरिये आरपीएफ और लोगों के बीच हुई बातचीत और अन्य गतिविधियों को कैद किया जा सकेगा। एक तरह से यह सीसीटीवी कैमरे की तरह काम करता है। इसमें क्षमता के अनुसार चिप भी लगाए जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.