Move to Jagran APP

Right to Education: खुली 539 की लॉटरी, अब English Medium School में मिलेगा दाखिला

Right to Education दूसरे चरण की लॉटरी प्रक्रिया में 1720 आवेदन आए थे जिनमें से 59 सत्यापन के बाद निरस्त कर दिए गए। वहीं 1661 आवेदन लॉटरी प्रक्रिया में शामिल हुए थे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 01:15 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 01:15 PM (IST)
Right to Education: खुली 539 की लॉटरी, अब English Medium School में मिलेगा दाखिला
Right to Education: खुली 539 की लॉटरी, अब English Medium School में मिलेगा दाखिला

आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत दूसरे चरण की लॉटरी की घोषणा कर दी है। इसमें 539 बच्चों का चयन हुआ है। जबकि पहली लॉटरी में 1661 बच्चों का का चयन पहले ही हो चुका है।

loksabha election banner

गरीब परिवारों के बच्चों को भी इंग्लिश मिडियम स्कूलों में पढ़ने का मौका मिल सके, इस उद्देश्य से सरकार ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम की शुरुआत की थी। विभाग में इसके अन्तर्गत दूसरे चरण की लॉटरी का आयोजन के लाभार्थियों की घोषणा कर दी। बीएसए राजीव कुमार यादव ने बताया कि इसके तहत 539 विद्यार्थियों का चयन प्रवेश के लिए किया गया। बता दें कि दूसरे चरण की लॉटरी प्रक्रिया में 1720 आवेदन आए थे, जिनमें से 59 सत्यापन के बाद निरस्त कर दिए गए। वहीं 1661 आवेदन लॉटरी प्रक्रिया में शामिल हुए थे।

पहले चरण में हुए थे 1648 चयनित

इससे पहले मौजूदा शैक्षणिक सत्र में योजना के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए विभाग को कुल 4351 आवेदन प्राप्त हुए थे। सत्यापन में 3964 आवेदक पात्र पाए गए। जबकि 387 आवेदनों को निरस्त कर दिए गए थे। 1648 का प्रवेश के लिए चयन हुआ था।

तीसरी लॉटरी 15अगस्त को

अब प्रक्रिया का तीसरे और अंतिम चरण शेष हैं, जिसके लिए अभी आवेदन किये जा रहे हैं। इसकी लॉटरी 15 अगस्त को निकाली जाएगी। वहीं देहात की ऑफलाइन लिस्ट अभी जारी नहीं की गई है। इसके सत्यापन चल रहे हैं। जल्द ही यह लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी। देहात में सबसे ज्यादा परेशानी आधार कार्ड को लेकर हुई है। क्योंकि प्रवासी मजदूरों के बच्चों के आवेदन भी प्राप्त हुए हैं। जिनमें आधार कार्ड के साथ-साथ स्कूल से दूरी और अन्य नियमों के चलते परेशानियां हो रहीं हैं।

सूची बीएसए कार्यालय पर चस्पा

दूसरे चरण की सूची बीएसए कार्यालय पर चस्पा कर दी गई है, जहां पात्र अभ्यर्थी अपना नाम उसमें देख सकते हैं। प्रवेश के लिए सभी स्कूलों को लेटर जारी किया जाएगा, जिसके 10-12 दिन में प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.