Move to Jagran APP

Re polling: आगरा के बूथ संख्‍या 466 पर हुआ कुल 52.35 फीसद मतदान

को‍टली बगीची आगरा छावनी के कांशीराम उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय पर हुुुआ पुनर्मतदान।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 10:57 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 07:01 PM (IST)
Re polling: आगरा के बूथ संख्‍या 466 पर हुआ कुल 52.35 फीसद मतदान
Re polling: आगरा के बूथ संख्‍या 466 पर हुआ कुल 52.35 फीसद मतदान

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा छावनी विधान सभा के बूथ संख्‍या 466 पर हो रहे पुनर्मतदान में कुल 1253 मतों में से 656 मत डाले गए। कुल 52.35 फीसद मतदान हुआ है। मतदान का फीसद यदि देखा जाए तो सुबह सात बजे से नौ बजे तक काफी अच्‍छा रहा था। दो घंटे में 200 से अधिक मत डाले गए थे। आगरा सुरक्षित लोकसभा सीट आगरा छावनी विधानसभा के इस बूथ पर कुल1253 मतदाता हैं। 18 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान के दौरान यहां मतदान हुआ था लेकिन मत पड़ने के बाद खराब ईवीएम मशीन को स्‍ट्रांग रूम की बजाए सदर तहसील में जमा कराए जाने से पुनर्मतदान की नौबत आई। भारत निर्वाचन आयोग के आदेश पर सोमवार को पुनर्मतदान हुआ। मतदान के चलते क्षेत्र के स्‍कूल एवं शराब की दुकानों को बंद रखा गया।  

loksabha election banner

100 मीटर के दायरे में बस्‍ते हटाए गए 

छावनी विधानसभा के बूथ नंबर 466 पर हो रहे पुनर्मतदान को बूथ के 100 मीटर के दायरे में ही बस्ते लगे हुए थे। गठबंधन प्रत्याशी के बस्ते पर एसडीएम सदर पहुंचे। बस्ता हटाने को कहा। बाद में भीड़ नहीं जुटने देने के निर्देश दिए। बस्ते पर पूर्व विधायक कालीचरण सुमन और सपा जिलाध्यक्ष रामसहाय यादव मौजूद थे । 

 क्‍या था पूरा मामला

आगरा सुरक्षित लोकसभा में 18 अप्रैल को मतदान हुआ था। छावनी विधानसभा के बूथ नंबर 466 (कांशीराम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, कोटली बगीची-कमरा नंबर तीन) में सुबह 11 बजे के करीब ईवीएम में खराबी आ गई थी। तब तक 317 वोट पड़ गए थे। दूसरी ईवीएम में 259 वोट पड़े थे। दोनों ईवीएम में 567 वोट पड़े थे। पीठासीन अधिकारी ने दोनों ईवीएम व वीवीपैट को स्ट्रांग रूम में जमा कराने का प्रयास किया था, लेकिन अमीन सुनील चौहान ने पहली ईवीएम को स्ट्रांग रूम में जमा नहीं किया। सहायक रिटर्निग अधिकारी (एआरओ) व एसीएम प्रथम विनोद जोशी ने खराब ईवीएम की सही से जांच नहीं की। खराब ईवीएम को मॉक पोल की ईवीएम के साथ रख दिया गया। बाद में उसे तहसील सदर भेज दिया गया। दूसरी ईवीएम स्ट्रांग रूम में जमा करा दी गई थी। जबकि वोटिंग होने की वजह से खराब ईवीएम को स्ट्रांग रूम में ही रखा जाना चाहिए था। 30 अप्रैल को जांच के दौरान खराब ईवीएम में 259 वोट मिलने पर लापरवाही की पोल खुली थी। रिटर्निग अफसर/सीडीओ रविंद्र कुमार ने इसकी रिपोर्ट भारत निर्वाचन आयोग को दी थी। आयोग ने बूथ पर पुनर्मतदान कराने के निर्देश दिए। इससे पूर्व आगरा सुरक्षित लोकसभा के एत्मादपुर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 455 पर 27 अप्रैल को पुनर्मतदान हुआ था। 

बंद रहीं शराब की दुकानें

आगरा सुरक्षित लोकसभा के आगरा छावनी विधानसभा के बूथ नंबर 466 (कांशीराम उमावि, कोटली बगीची, देवरी रोड) में सोमवार को पुनर्मतदान हुआ। डीएम एनजी रवि कुमार ने मतदान समाप्त होने तक बूथ की आठ किमी की परिधि में स्थित देशी शराब, विदेश शराब, बीयर, मॉडल शॉप, बार, भांग की दुकानें बंद रखने का आदेश दिये थे, जिसका कड़ाई से पालन किया गया। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.