Move to Jagran APP

Breaking: आगरा के इस बूथ पर होगा दोबारा मतदान, जानिए क्‍या है वजह

आगरा छावनी के बूथ संख्‍या 466 पर होगा छह मई को मतदान।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 04 May 2019 04:34 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 04:34 PM (IST)
Breaking: आगरा के इस बूथ पर होगा दोबारा मतदान, जानिए क्‍या है वजह
Breaking: आगरा के इस बूथ पर होगा दोबारा मतदान, जानिए क्‍या है वजह

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा लोकसभा क्षेत्र के एक बूथ पर फिर से मतदान होगा। आगरा छावनी विधानसभा के बूथ 466 में होगी पर छह मई को रिपोलिंग होगी। पांच मई को तहसील सदर से पोलिंग पार्टी रवाना होंगी। 

prime article banner

17 वीं लोकसभा के लिए द्वितीय चरण में 18 अप्रैल को आगरा में मतदान हुआ था। आगरा छावनी के कोटली की बगीची स्थित कांशीराम उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय बूथ संख्‍या 466 पर मतदान के दौरान सुबह करीब साढ़े 11 बजे ईवीएम मशीन खराब हो गई थी। पीठासीन अधिकारी तुलसीराम के निर्देश पर दस मिनट बाद दूसरी ईवीएम मशीन मतदान के लिए लगा दी गई। पहली ईवीएम मशीन से काफी वोट पड़ चुके थे। इसके बाद दूसरी ईवीएम मशीन से वोट डाले गए। शाम को मतदान का समय खत्‍म होने के बाद ईवीएम मशीनों को सील कर दिया गया। बूथ से मशीनों को जमा करने के लिए सदर तहसील लाया गया। यहां अमीन सुनील चौहान ने पहली मशीन को स्‍ट्रांग रूम में जमा नहीं किया। उसे मॉकपोल की मशीनों के साथ रख दिया। इसके बाद स्‍ट्रांग रूम को बंद कर दिया गया। 30 अप्रैल को 19 मई को होने वाले आगरा उत्‍तर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मॉकपोल की मशीनें निकाली गईं। इन मशीनों में से एक ईवीएम मशीन सील पैक दिखी। इसकी जानकारी रिटार्निंग ऑफिसर और सीडीओ रविंद्र कुमार को दी गई। उन्‍हाेंने मामले की गंभीरता को देखते हुए तुरंत निर्वाचन आयोग को सूचित किया। शनिवार दोपहर निर्वाचन आयोग ने रिपोलिंग का निर्देश जारी कर दिया गया है जिसके अनुसार छह मई को सुबह सात से शाम छह बजे तक बूथ संख्‍या 466 पर दोबारा से मतदान होगा। मामले में अमीन को निलंबित कर दिया गया है और एआरओ को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

कुल कितने वोट और वोटर 

बूथ संख्‍या- 466

कुल वोटर- 1253

पहली ईवीएम से वोट- 317

दूसरी ईवीएम से वोट- 259

कुल वोट पड़े- 576

27 अप्रैल को भी हो रिपोलिंग

ईवीएम में गड़गड़ी के चलते ही 27 अप्रैल को एत्‍मादपुर विधानसभा के बूथ संख्‍या 455 पर भी रिपोलिंग हो चुकी है। यहां पीठासीन अधिकारी की लापरवाही के चलते दोबारा मतदान की नौबत आई थी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.