Move to Jagran APP

Rapid Antigen Test: अमिताभ बच्‍चन में संक्रमण खोजने वाला टेस्‍ट अब होगा आगरा में भी, ये है खास

Rapid Antigen Test संदिग्ध को नहीं जाना होगा अस्पताल एक घंटे में आ जाएगी रिपोर्ट। टीम को दिया गया प्रशिक्षण।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 01:59 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 01:59 PM (IST)
Rapid Antigen Test: अमिताभ बच्‍चन में संक्रमण खोजने वाला टेस्‍ट अब होगा आगरा में भी, ये है खास
Rapid Antigen Test: अमिताभ बच्‍चन में संक्रमण खोजने वाला टेस्‍ट अब होगा आगरा में भी, ये है खास

आगरा, जागरण संवाददाता। अभिनेता अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन रैपिड एंटीजन टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसकी रिपोर्ट एक घंटे में आ जाती है, इसी तरह से ताजनगरी में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाएंगे।

loksabha election banner

सीएमओ डॉ आरसी पांडे ने बताया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज को किट उपलब्ध कराई गईं हैं। स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है, इस टेस्ट में मरीज को अस्पताल आने की जरूरत नहीं होगी। टीम उनके घर और हॉट स्पॉट क्षेत्र में जाकर सैंपल लेगी। एक घंटे में रिपोर्ट आ जाएगी। पॉजिटिव रिपोर्ट होने पर मरीज को तुरंत आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया जाएगा। अभी आरटीपीसीआर और ट्रू नेट से जांच की जा रही है। आरटीपीसीआर गोल्ड स्टैंडर्ड टेस्ट है। वहीं, ट्रू नेट में कोरोना निगेटिव रिपोर्ट सही मानी जाती है, इसके पॉजिटिव आने पर आरटीपीसीआर से जांच कराई जाती है।

क्या होता है रैपिड एंटीजन टेस्ट

रैपिड एंटीजन टेस्ट में नाक और मुंह से स्वाब लिया जाता है। इसमें एंटीजन की जांच की जाती है, एंटीजन मिलने पर रिपोर्ट पॉजिटिव होती है। यह एंटीजन बाहरी पदार्थ होता है, यह हमारे शरीर में पहुंचने के बाद बीमारी से लडने के लिए एंटीबॉडी को एक्टिवेट करता है। जिस संदिग्ध मरीज में एंटीजन मिलते हैं, यह माना जाता है कि वह संक्रमित हो चुका है। इसकी जांच को लिए जाने वाले सैंपल को एक घंटे में ही इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए उसी जगह पर ही जांच की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.