Move to Jagran APP

PRV बढ़ा रही पुलिसकर्मियों का BP, अब ड्यूटी सुधार पर चल रहा मंथन Agra News

पुलिस लाइन में मेगा हेल्थ चेकअप कैंप में 954 पुलिसकर्मियों ने कराया चेकअप। थानों की अपेक्षा पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मियों में अधिक निकल रही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 11:22 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 11:22 AM (IST)
PRV बढ़ा रही पुलिसकर्मियों का BP, अब ड्यूटी सुधार पर चल रहा मंथन Agra News
PRV बढ़ा रही पुलिसकर्मियों का BP, अब ड्यूटी सुधार पर चल रहा मंथन Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। अक्सर आप यूपी 112 की पीआरवी को रोड के किनारे खड़े देखते होंगे। इसमें पुलिसकर्मी बैठे रहते हैं। देखकर लगता है कि ये आराम से बैठे रहते हैं और थाने वाले अधिक काम के दबाव और तनाव में रहते हैं। मगर, हकीकत में ऐसा नहीं है। पुलिस लाइन में चल रहे मेगा हेल्थ चेकअप कैंप में रविवार को चौंकाने वाली हकीकत सामने आई। थाने वालों से अधिक पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मियों का ब्लड प्रेशर हाई मिला।

loksabha election banner

एसएसपी बबलू कुमार ने पुलिसकर्मियों के हेल्थ प्रोफाइल तैयार कराने को पुलिस लाइन में मेगा हेल्थ चेकअप कैंप लगवाया। कैंप के दूसरे दिन 954 पुलिसकर्मियों का चेकअप हुआ। इसमें चिकित्सकों को चौंकाने वाले नतीजे दिखे। थानों में तैनात पुलिसकर्मियों की अपेक्षा यूपी 112 की पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मियों का बीपी हाई निकला। कैंप में रहे पुलिस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ. बीएस यादव ने बताया कि पीआरवी पर तैनात अधिकतर पुलिसकर्मियों का बीपी सामान्य से अधिक निकला। उनकी सुगर भी बढ़ी हुई थी। इसका कारण उनकी नींद पूरी न होना और मानसिक रेस्ट न मिलना हो सकता है। चिकित्सकों ने इसकी जानकारी एसपी पूर्वी प्रमोद कुमार और एसएसपी बबलू कुमार को दी। अब अधिकारी को इसको लेकर मंथन कर रहे हैं कि पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी में क्या सुधार किया जाए? एसपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने बताया कि यह चौंकाने वाली स्थिति है। इसमें सुधार के लिए विचार-विमर्श कर रहे हैं।

30-35 वर्ष के पुलिसकर्मियों को भी समस्या

पुलिस में भर्ती होने के बाद कांस्टेबल और दारोगा तनाव में आ रहे हैं। पुलिस लाइन में हुए चेकअप में हाईब्लड प्रेशर वालों में से बड़ी संख्या 30 से 35 वर्ष की उम्र के पुलिसकर्मियों की थी। ये पुलिस की नौकरी में तनाव के कारण बीमारी का शिकार हो रहे हैं। डॉक्टरों ने उन्हें फिट रहने को सलाह दीं।

ये हैं कारण

- अनियमित दिनचर्या

- नींद पूरी न होना

- जिम्मेदारी और जवाबदेही

- कई बार पीआरवी पर तैनात पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 12 के बजाय 24 घंटे की हो जाती है।

ये है हेल्थ प्रोफाइल

चेकअप कराने वाले कुल पुलिसकर्मी- 954

हाईब्लड प्रेशर वाले पुलिसकर्मी - 197

हाई ब्लड सुगर वाले पुलिसकर्मी- 51

ओवरवेट वाले पुलिसकर्मी - 22 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.