Move to Jagran APP

आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा देने में अटके अधिकारी, झांके इधर उधर Agra News

प्रमुख सचिव स्‍वास्‍थ्‍य डाॅ. देवेश चतुर्वेदी ने जिला अस्पताल के निरीक्षण में दिए व्‍यवस्‍थाएं सुधारने के निर्देश। झोलाछापाेें पर भी कार्रवाई करने को कहा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 09:45 AM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 09:45 AM (IST)
आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा देने में अटके अधिकारी, झांके इधर उधर Agra News
आयुष्मान योजना के लाभार्थियों का आंकड़ा देने में अटके अधिकारी, झांके इधर उधर Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों से कई सवाल पूछे। आयुष्मान लाभार्थियों का आंकड़ा पूछने पर अधिकारी उलझ गए। उन्होंने मरीजों से भी पूछताछ की। तमाम लीपापोती के बाद भी कुछ कमियां उनके सामने निकलकर आ गईं।

loksabha election banner

प्रमुख सचिव डाॅ. देवेश चतुर्वेदी शुक्रवार को दोपहर में जिला अस्पताल में पहुंचे थे। सबसे पहले नई बिल्डिंग में गए। बिल्डिंग का छज्जा टेढ़ा था। इस पर आपत्ति जताई। इसके बाद वह इमरजेंसी वार्ड पहुंचे। यहां पर चार मरीज थे, उन्होंने पूछा कि यहां मरीज कम रहते हैं, तो उन्हें बताया गया कि यहां से मरीज वार्ड में शिफ्ट कर दिए जाते हैं। यहां भर्ती मरीज ब्रजेश से इलाज और दवा के बारे में पूछा। उन्होंने अपर निदेशक और सीएमओ से आयुष्मान योजना के लाभार्थियों के बारे जानकारी मांगी। इस पर अधिकारी आंकड़ा बताने में अटक गए। प्रमुख सचिव ने कहा कि आपके पास इनका आंकड़ा होता तो उन मरीजों के इलाज का बजट मिल जाता। इससे जिला अस्पताल में काम के लिए किसी और की जरूरत नहीं पड़ती। उन्होंने डायलिसिस सेंटर, जच्चा-बच्चा वार्ड का भी निरीक्षण किया। यहां पर भर्ती मरीजों से इलाज और सुविधा को लेकर बात की। निरीक्षण के दौरान डीएम एनजी रवि कुमार, अपर निदेशक एके मित्तल, सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स, एसआइसी एसके वर्मा आदि उपस्थित रहे।

फर्स्‍ट इंप्रेशन ही सही होना चाहिए

जिला अस्पताल के पर्चा काउंटर की स्थिति को देखकर उन्होंने इसे सही कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फर्स्‍ट इंप्रेशन ही लास्ट इंप्रेशन होता है। जो काउंटर को देखेगा तो वो अस्पताल के बारे में उसी हिसाब से राय बना लेगा।

लगता है चादर आज ही नई डाली है

निरीक्षण के दौरान हर वार्ड में पलंग पर नई सफेद चादर थीं। इन्हें देखकर प्रमुख सचिव बोले, चादर आज तो साफ हैं, क्या रोज साफ रहती हैं। इसके साथ मरीजों से भी दवा को लेकर कई बार पूछा।

इटौरा में संपर्क मार्ग नहीं

इससे पहले उन्होंने बरौली अहीर और इटौरा में स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। इटौरा में स्वास्थ्य केंद्र के लिए संपर्क मार्ग नहीं था, उन्होंने डीएम को मार्ग बनवाने के निर्देश दिए।

झोला छापों पर होगी एफआइआर

प्रमुख सचिव ने झोला छापों पर सख्त कार्रवाई की बात कही। एफआइआर के आदेश होने के बाद भी कार्रवाई न होने पर मामले की जांच की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.