Move to Jagran APP

Wedding Season: आगरा में सहालग के बाजार में शकरकंद गरम, सिंघाड़ा व गन्‍ना नरम

Wedding Season शकरकंद में लगभग वे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। शकरकंद प्रोटीन फायबर आयरन कैल्शिय मैग्नीशियम फॉस्फोरस पोटेशियम सेलेनियम विटामिन-ए बी सी के बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 03:01 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 03:01 PM (IST)
Wedding Season: आगरा में सहालग के बाजार में शकरकंद गरम, सिंघाड़ा व गन्‍ना नरम
इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही शरीर को गर्माहट देती है शकरकंद

आगरा, जागरण संवाददाता। देवोत्‍थान एकादशी पर सहालग का अगाज किसानों के लिए काफी मुफीद माना गया है। शायद यही वजह भी है कि इस पर्व की पहचान लोक आस्था से जुड़ी है। किसान के खेतों की नई उपज ही नहीं बल्कि इस पर्व में प्रसाद के तौर पर चढ़ने वाला अधिकांश प्रसाद किसानों के लिए आर्थिक संपन्नता लेकर आता है। देवोत्थान के मौके पर देवों को जगाने से पहले गन्ना, सिंघाड़ा और शकरकंद से भोग लगाने की परंपरा है। बाद में घर के सभी लोग इसे प्रसाद के रूप में ग्रहण करते हैं। देवोत्‍थान की पूजा के बाद एक द‍िन बाद यान‍ि सोमवार को स‍िकंदरा फल एंव सब्‍जी मंडी में गन्ना, सिंघाड़े के दाम नरम रहे जबक‍ि शकरकंद के भाव गरम रहे।

loksabha election banner

स‍िकंदरा फल एंव सब्‍जी मंडी में रव‍िवार को गन्ने का भाव तो आसमान छू रहा था। 150 रुपये में दस गन्‍नों की गाठ म‍िल रही थी पर सोमवार को यह गाठ 50 रुपये में आसानी से म‍िल रही थी। गन्ना विक्रेता पुनीत कुशवाहा व विक्रम के अनुसार सामान्य तौर पर हरे रंग का गन्ना ही बिक्री होता है, जो हरियाणा के पलवल, बागपत, गाजियाबाद क्षेत्र से आता है। इस बार खासतौर पर मध्यप्रदेश से गन्ना मंगवाया गया है, जो काले रंग का है। इसकी पहली बार में ही खूब बिक्री हुई है। हालांक‍ि रविवार की तुलना में सोमवार को खरीददार कम रहे। रव‍िवार को सिंघाड़ा 20 से 25 रुपये प्रति क‍िलो म‍िल रहा था। सोमवार को इसके भाव 10 से 12 रुपये प्रत‍ि क‍िलो रहे।

शकरकंद का भी कमोवेश यही हाल रहा। शकरकंद रव‍िवार को 20 से 25 रुपये प्रति क‍िलो म‍िल रही थी पर सोमवार को यह 15 से 20 रुपये प्रत‍ि क‍िलो रही।

1600 क्‍व‍िंंटल ब‍िकी शकरकंद, सिंघाड़े 1200 क्‍व‍िंंटल ब‍िका

स‍िकंदरा फल एंव सब्‍जी मंडी में शकरकंद व सिंघाड़े के थोक कारोबारी द‍िलीप के अनुसार प‍िछले दो द‍िन में मंडी में 1600 क्‍व‍िंंटल शकरकंद व 1200 क्‍व‍िंंटल ब‍िका है। 'शकरकंद की कई प्रजातियां होती हैं। पूसा सफ़ेद, पूसा लाल, एस10 -10 ओ पी -1 काल मेघ आदि। आगरा में सर्वाध‍िक पूसा लाल की ब‍िक्री हुई। जैसे सर्दी बढती जा रही है, वैसे-वैसे इन ज‍िंंसो की ब‍िक्री में तेजी आ रही है।

इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही आपको गर्माहट देती है शकरकंद

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ कविता गोयल का कहना है क‍ि सर्दियों का मौसम स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से भरा रहता है। फिर चाहें वो सर्दी-जैसी वायरल समस्या हो, या फिर डायबिटीज, हृदय या कैंसर जैसी गंभीर समस्याएं। पर चिंता न करें इन सबसे मुकाबला करने के लिए तैयार करती हैं हमें शकरकंद। प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे उपहार दिए हैं, जो हमें कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। ऐसा ही प्रकृति का एक उपहार है शकरकंद। जिसका हम सर्दियों के मौसम में खूब सेवन करते हैं। यह एक ऐसा सुपरफूड है जो न सिर्फ सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करता है। बल्कि आपको स्वास्थ्य संबंधी कई गंभीर समस्याओं से राहत पाने में मदद करता है। चूंकि सर्दी का मौसम हैं और हम सभी इन दिनों खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो ऐसे में शकरकंद का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। शकरकंद में लगभग वे सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। शकरकंद प्रोटीन, फायबर, आयरन, कैल्शिय, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, विटामिन-ए, बी, सी, के, बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। शकरकंद न सिर्फ आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है, बल्कि यह आपको कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओ के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.