Move to Jagran APP

Invoice: आगरा में थूकने और बिना मास्क वालों से पुलिस ने वसूले डेढ़ करोड़ रुपये

Invoice काेरोना गाइड लाइन का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने की कार्रवाई। नौ महीने के दौरान किया 53 हजार से ज्यादा लोगों का चालान। जुर्माने के रूप में वसूल की एक करोड़ 51 लाख रुपये से ज्यादा की रकम।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 15 Dec 2020 04:44 PM (IST)Updated: Tue, 15 Dec 2020 04:44 PM (IST)
Invoice: आगरा में थूकने और बिना मास्क वालों से पुलिस ने वसूले डेढ़ करोड़ रुपये
काेरोना गाइड लाइन का उल्लघंन करने वालों के खिलाफ पुलिस ने की कार्रवाई।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में सार्वजनिक स्थानों पर थूकने और बिना मास्क घूमने वाले 53 हजार से ज्यादा लोगों को पुलिस को डेढ़ करोड़ से ज्यादा की रकम देनी पड़ी। यह रकम लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन नहीं करने पर चुकानी पड़ी। आगरा पुलिस ने मार्च में लाकडाउन के बाद से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए घर से बिना मास्क न निकलने, सावर्जनिक स्थानों पर नहीं थूकने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया था। इसके बावजूद लाेग बिना मास्क घूमते और थूकते मिले, उनका चालान करके जुर्माना वसूल किया।

loksabha election banner

कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर 25 मार्च से लाकडाउन किया गया था। एक जून से अनलाक की प्रक्रिया शुरू हुई थी। इस दौरान पुलिस ने सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ एकत्रित करने, शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ महामारी ए्क्ट के तहत मुकदमे दर्ज किए थे। एक जून से अनलाक की प्रक्रिया शुरू होने पर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन पर सख्ती से अमल शुरू किया गया। लोगों को बिना मास्क के घरों से नहीं निकलने के निर्देश दिए गए थे।

इसके बावजूद 53 हजार से ज्यादा लोगों ने लापरवाही दिखाई। वह बिना मास्क बाजारों में घूमते पाए गए। सार्वजिनक स्थानों पर थूकते या गुटखा खाकर पीक मारते हुए पुलिस द्वारा पकड़े गए। अक्टूबर और नवंबर में संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर पुलिस अपने अभियान में तेजी लाई। मार्च के अंतिम सप्ताह से नवंबर तक पुलिस ने चालान करके एक करोड़ 51 लाख रुपये से ज्यादा की रकम वसूल की।

जुर्माना देने वाले 10 फीसद लोगों की जेब में रखे थे मास्क

ऐसा नहीं है कि जिन लोगों के चालान हुए उनके पास मास्क नहीं थे। पुलिस ने जिन 53 हजार से ज्यादा लोगों का चालान करके जुर्माना वसूल किया। पुलिस के मुताबिक करीब दस फीसद लोग ऐसे थे। जिनके पास मास्क थे। मगर उन्होंने संक्रमण से बचने के लिए चेहरे पर लगाने की जगह उसे जेब में रखा हुआ था। वह घर से तो मास्क लेकर निकले थे। जागरूकता के अभाव या लापरवाही के चलते उसे लगाया नहीं था।

अजब-गजब स्थिति भी आई

बिना मास्क वाले लोगों के खिलाफ अभियान के दौरान कई बार पुलिस के सामने पसोपेश वाली स्थिति भी आई । जब बिना मास्क वाले कई लोगों ने जेब में जुर्माने की रकम नहीं होने की कहते पुलिस से पेटीएम करने की कहा । मगर, ई-वालेट से जुर्माना वसूलने की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में जुर्माने की रकम चुकाने के लिए लोगों को अपने दोस्त या परिचित को मौके पर बुलाना पड़ा।

कोरोना संक्रमण से बचाव के दो ही तरीके हैं । मास्क और दो गज की दूरी । इसके अलावा हाथों को सैनिटाइज या साबुन से समय-समय पर धोते रहना चाहिए । लोगों से अपील है कि वह घर से बिना मास्क नहीं निकलें । खुद भी मास्क पहनें और दूसरों को भी जागरूक करें । बिना मास्क घूमने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के वालों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा ।ऐसे लोगों का चालान करके उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा ।

बबलू कुमार एसएसपी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.