Move to Jagran APP

आगरा में नकली मोबिल आयल फैक्ट्री के संचालक और मैनेजर को गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस

खंदौली इलाके में चल रही थी नकली मोबिल आयल की फैक्ट्री। आसपास के जिलों से लेकर पूर्वाचल तक फैला था नकली मोबिल आयल की बिक्री का रैकेट। पुलिस ने हजारों लीटर नकली मोबिल आयल समेत 12 लोगों को किया था गिरफ्तार।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 10:26 AM (IST)
आगरा में नकली मोबिल आयल फैक्ट्री के संचालक और मैनेजर को गिरफ्तार नहीं कर सकी पुलिस
आगरा में पकड़ी गई नकली मोबिल ऑयल फैक्‍ट्री के संचालक को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के खंदौली इलाके में नकली मोबिल आयल फैक्ट्री चलाने वाले मालिक और मैनेजर को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सही है। पुलिस ने एक सप्ताह पहले चेकिंग के दौरान नकली मोबिल आयल लेकर जात आटो सवार तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। उनकी निशानदेही पर खंदौली में चल रही नकली मोबिल आयल फैक्ट्री पर छापा मारा था। मौके से नौ लोगों और हजारों लीटर नकली मोबिल आयल बरामद किया था। यह आयल नामचीन कंपनियों के खाली डिब्बों में भरकर बेचा जाता था। गिरोह के लोग इसे

loksabha election banner

खंदौली में यमुना एक्सप्रेस वे इंटरचेंज पर पुलिस और एसओजी की टीम ने एक जून की रात को आटो में नकली मोबिल आयल लेकर जाते तीन लोगों पकड़ा था। आरोपितों अरमान, सनी अहमद और इकरार से पूछताछ करने पर नकली मोबिल आयल बनाने की फैक्ट्री के बारे में पता चला। पुलिस ने खंदौली के पीली पोखर में फैक्ट्री पर छापा मारकर नौ लोगों को मौके से गिरफ्तार कर लिया। फैक्ट्री संचालक शारिक समेत दो आरोपित चकमा देकर भाग निकले। आरोपितेां ने पूछताछ करने पर बताया कि फैक्ट्री को शारिक और शकील साझीदारी में चला रहे थे। वह श्याम नगर स्थित एक आयल कंपनी से सस्ते दामों में कच्चा आयल खरीदते हैं। उससे फैक्ट्री में नकली मोबिल आयल तैयार बनाते हैं। इसे बाजार से खरीदे गए पुराने डिब्बों में भरने के बाद उस पर नामचीन कंपनी के लोगो लगाकर बेचते थे। शहर और देहात में हजारों लीटर आयल रोज खपाते थे।

गिरोह ने बताया था कि नकली मोबिल आयल का बाजार आगरा और उसके आसपास के जिलों तक सीमित नहीं थी।इसे पूर्वांचल में कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी समेत कई जिलों में भेजा जाता था। यह माल ट्रांसपोर्ट कंपनियों के माध्यम से जाता था। गिरोह ने वहां गैराज मालिकों और आटो मोबाइल कारोबार से जुड़े लाेगों से संपर्क किया हुआ था। उन्हें 150 से 180 रुपये तक में नकली मोबिल आयल का डिब्बा देते थे। जबकि दुकानदार इसे ग्राहक को 300 से 350 रुपये तक में बेचते थे। थानाध्यक्ष खंदौली अरविंद कुमार निर्वाल ने बताया कि फैक्ट्री संचालक और मैनेजर को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा है।

आगरा, दिल्ली और गुरुग्राम से खरीदते थे जला हुआ मोबिल आयल

पुलिस की पूछताछ में गिरोह ने बताया था कि वह दिल्ली, गुरुग्राम के अलावा आगरा में भी आयल साफ करने वाली फैक्ट्रियों से मोबिल आयल खरीदते थे। इन कंपनियों में जला हुआ आयल साफ करने का प्लांट लगा हुआ है। साफ किया हुआ मोबिल आयल 35 रुपये लीटर में बिकता है। इसका प्रयोग मशीनों में डालने के लिए किया जाता है। गिरोह से जुड़े लोग यहां से 35 रुपये लीटर में आयल खरीदने के बाद अपनी फैक्ट्री में नामचीन कंपनियों के नाम से पैक करते थे। इसमें 80 रुपये प्रति लीटर खर्चा होता था। बाजार में वह 900 मिलीलीटर की पैकिंग बेचते थे।

ये भेजे गए थे जेल

अरमान निवासी इस्लाम नगर टेड़ी बगिया एत्माद्दौला, सनी अहमद निवासी गुदड़ी मंसूर खां छत्ता, इकरार, मुजीब,कादिर और जीशान निवासी नाला नई बस्ती कोतवाली, समीर, मुईन, निवासी घटिया मामू भांजा मंटोला, शाहरूख, वसीम, कादिर उर्फ गुड्डू निवासी जीनखाना छत्ता, शाहिद उर्फ अल्लू निवासी गुदड़ी मंसूर खां छत्ता।

फैक्ट्री से बरामद हुआ था यह माल

-140 डिब्बे नकली मोबिल आयल, 4 टी हीरो कंपनी

-140 डिब्बे भरे नकली मोबिल आयल केस्ट्राल

-10,900 खाली डिब्बे

-पांच लीटर वाले 1200 खाली डिब्बे

-48 कटे हुए खाली ड्रम

-तीन ड्रम में 400 लीटर नकली मोबिल भरा हुआ

-दो आयल निकालने वाली मशीन

-दो मशीन ढक्कनों पर लेबल लगाने वाली

-400 नकली लविल शीट

-एक टेंपो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.