Move to Jagran APP

Agra Metro Rail Project: बोले PM Modi, आगरा 21वीं सदी से कदमताल मिलाने को तैयार

आगरा मेट्रो का वर्चुअल शिलान्‍यास करते हुुुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेट्रो से ताजमहल के शहर में आने वाले विदेशी मेहमानों को होगा लाभ। स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के अंतर्गत पहले से ही चल रहे हैं आगरा में 1000 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्य।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 07 Dec 2020 12:36 PM (IST)Updated: Mon, 07 Dec 2020 12:41 PM (IST)
Agra Metro Rail Project: बोले PM Modi, आगरा 21वीं सदी से कदमताल मिलाने को तैयार
पीएसी ग्राउंड में आयोजित आगरा मेट्रो के शिलान्‍यास कार्यक्रम में वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी।

आगरा, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आगरा मेट्रो प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास करते हुए समारोह में मौजूद लोगों को वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि आगरा शहर अब 21वीं सदी से कदमताल मिलाने को तैयार है। स्‍मार्ट सिटी प्रोजेक्‍ट के अंतर्गत पहले से ही यहां विकास कार्य चल रहे हैं। मेट्रो के आ जाने से विदेशी पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने उद्बोधन की शुरुआत में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा शहर ऐतिहासिक है। यह शहर अब 21वीं सदी के साथ कदम ताल मिलाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा में स्मार्ट सुधार करने के लिए पहले से ही लगभग 1000 करोड़ के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। यहां पिछले साल एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया गया था। वह भी बन कर पूरी तरह से तैयार हो गया है।

Covid-19 संक्रमण काल में यह सेंटर बहुत ही उपयोगी साबित हुआ है। आज लगभग 8000 करोड़़ रुपए से आगरा मेट्रो परियोजना का शिलान्यास किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा देश का सातवां शहर है, जहां पर मेट्रो का संचालन शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा नए भारत के सपने को पूरा करने के लिए साहस की जरूरत है। साथ ही पूरा समर्पण भी होना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि आगरा जैसे छोटे शहर में युवा तेजी से आगे आ रहे हैं। छोटे शहरों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही अनेक विकास कार्यों पर लगातार जोर दिया जा रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ शहरों में तो हर वह चीज है, जो आदमी कहता है कि यह हमें चाहिए। यहां की भूमि, यहां के किसानों में समर्थ हैंं। पशुधन के मामले में भी यह क्षेत्र देश में अग्रणी है। ऐसे में यहां पर फूड प्रोसेसिंग उद्योग के लिए बहुत संभावनाएं हैं। इसके अलावा यह क्षेत्र सर्विस सेक्टर के लिए भी है। यह क्षेत्र मैन्युफैक्चरिंग सेंटर में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है।  

प्रधानमंत्री ने कहा कि अमृत मिशन के तहत देश के सैकड़ों शहरों में पानी, सीवर जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया जा रहा है। शहरों में सार्वजनिक टॉयलेट्स की बेहतर सुविधाएं हों, वेस्ट मैनेजमेंट की आधुनिक व्यवस्था हो, इसके लिए स्थानीय निकायों को मदद दी जा रही है। शहरों का जीवन आसान बनाने के लिए आधुनिक पब्लिक ट्रांसपोर्ट से लेकर हाउसिंग तक चौतरफा काम चल रहा है।

पीएम ने कहा कि आगरा से ही प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत हुई थी। इस योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए एक करोड़ से ज्यादा घर स्वीकृत हो चुके हैं। शहर के मध्यम वर्ग के लिए भी पहली बार घर खरीदने के लिए मदद दी जा रही है। अब तक साढ़े 12 लाख से ज्यादा शहरी मध्यम वर्गीय परिवारों को भी घर खरीदने के लिए लगभग 28 हज़ार करोड़ रुपए की मदद दी जा चुकी है। रियल एस्टेट सेक्टर की क्या स्थिति थी, इससे हम भलीभांति परिचित हैं। घर बनाने वालों और घर खरीदारों के बीच भरोसे की एक खाई आ चुकी थी। कुछ गलत नीयत वाले लोगों ने पूरे रियल एस्टेट को बदनाम करके रखा था, हमारे मध्यम वर्ग को परेशान करके रखा था। इस परेशानी को दूर करने के लिए RERA का कानून लाया गया। हाल में आई कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि इस कानून के बाद मिडिल क्लास के घर तेज़ी से पूरे होने शुरू हुए हैं। अब एक संपूर्णता की सोच से रिफॉर्म्स किए जा रहे हैं। शहरों के विकास को ही लीजिए। शहरों के विकास के लिए हमने चार स्तरों पर काम किया है। बीते समय से चली आ रही समस्याओं का समाधान हो, जीवन ज्यादा सुगम हो, ज्यादा से ज्यादा निवेश हो और आधुनिक टेक्नॉलॉजी का उपयोग अधिक हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.