Move to Jagran APP

Zika Virus: आगरा में बाहर से आने वाले लोगों पर नजर, सर्दी जुकाम और बुखार होने पर लिए जाएंगे सैंपल

आगरा में कोरोना के साथ जीका वायरस के लिए भी अलर्ट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने हेल्प लाइन नंबर किया जारी। आपके घर आने वाले मेहमान को यदि कोई किसी प्रकार का सर्दी जुखाम और बुखार है तो उसकी जांच कराने के बाद ही परिवार में सम्मिलित करें।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 12:53 PM (IST)
Zika Virus: आगरा में बाहर से आने वाले लोगों पर नजर, सर्दी जुकाम और बुखार होने पर लिए जाएंगे सैंपल
आगरा में रेलवे स्‍टेशन पर बाहर से आने वाले यात्रियों की जांच शुरू हो गई है।

आगरा, जागरण संवाददाता। बाहर से आने वाले लोगों से कोरोना और जीका वायरस का संक्रमण फैलने का खतरा है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। बाहर से आने वाले लोगों पर नजर रखी जा रही है, सर्दी जुकाम और बुखार आने पर सैंपल लिए जाएंगे। इसके लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है।

loksabha election banner

सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने इसको देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि आपके घर आने वाले मेहमान को यदि कोई किसी प्रकार का सर्दी जुखाम और बुखार है तो उसकी जांच कराने के बाद ही परिवार में सम्मिलित करें। यदि उसे किसी प्रकार का कोई संक्रमण हुआ तो वो पूरे परिवार को संक्रमित कर सकता है और आप लोग बीमार हो सकते हैं इसलिए ऐसा होने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के नियन्त्रण कक्ष के 24 घन्टे 0562-2600412 / 0562-2600508 अथवा 9458569043 पर सम्पर्क कर सूचना दें और स्वस्थ होने पर ही उसे परिवार में सम्मिलित होने दें। तब तक उसे परिवार से अलग ही रखें। इससे कोरोनावायरस, जीका वायरस सहित अन्य संक्रामक रोगों से बच सकेंगे। हेल्पलाइन नंबर पर कोई सूचना आती है तो तुरंत ही विभाग की टीम द्वारा ट्रेसिंग की जाएगी। इसके बाद मरीज की स्क्रीनिंग और जांच के बाद स्थिति साफ हो जाएगी और मरीज का उपचार किया जाएगा।

जीका वायरस के लक्षण

जीका वायरस संक्रमित मरीज को तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्याएं होती हैं। इसलिए बाहर से कोई आए और उसे ये लक्षण हों तो स्वास्थ्य विभाग को सूचित करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.