Move to Jagran APP

एनएससीएल देगा युवा क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

आगरा(कुलदीप सिंह) : क्रिकेट में अपना भविष्य बनाने में जुटे युवाओं को खुशखबरी है। आइपीएल की

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 02:03 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jun 2018 02:03 PM (IST)
एनएससीएल देगा युवा क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान
एनएससीएल देगा युवा क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

आगरा(कुलदीप सिंह) : क्रिकेट में अपना भविष्य बनाने में जुटे युवाओं को खुशखबरी है। आइपीएल की तर्ज पर देश में पहली बार नेशनल स्कूल क्रिकेट लीग (एनएससीएल) होने जा रही है। इस लीग में न सिर्फ खिलाड़ियों को देश के नामी क्रिकेटरों से क्रिकेट के गुर सीखने का मौका मिलेगा बल्कि दुबई में होने वाले एशियन क्रिकेट लीग में देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। शहर के लिए खास यह भी है कि इसका ट्रायल ताजनगरी में भी किया जाएगा। साथ ही एनएससीएल के सीईओ भी शहर के ही रहने वाले हैं।

loksabha election banner

एनएससीएल का आयोजन स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआइ) द्वारा देश भर में किया जा रहा है। देश के 16 राज्यों की टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। इसके लिए आगरा सहित देशभर के 22 शहरों में तीन दिवसीय ट्रायल आयोजित किए जाएंगे। देश से चुने 16 श्रेष्ठ खिलाड़ियों को दुबई में होने वाली एशियाई क्रिकेट लीग में खेलने का मौका मिलेगा। इनका चयन लीग में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। ऐसे होगा चयन

एनएससीएल के लिए ट्रायल चयनकर्ताओं की देखरेख में जुलाई में आयोजित किए जाएंगे। इसके बाद लीग से 24 श्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। ये खिलाड़ी नेशनल कैंप में हिस्सा लेंगे। फिर इनमें से दुबई में खेलने वाले 16 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। चयन के लिए एसजीएफआइ ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और चयन समिति के अध्यक्ष दिलीप वेंगसरकर को मेंटर के तौर पर अपने साथ जोड़ा है। ऐसे होंगे मैच

एसजीएफआइ के संयुक्त सचिव और एनएससीएल के सीईओ प्रदीप मिश्रा ने बताया कि लीग के सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले दुबई में खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में शामिल 16 टीमों के चार पूल बनाए जाएंगे। हर पूल में चार टीमें शामिल होंगी। हर टीम तीन मैच खेलेगी। अंतिम आठ में पहुंचने वाली आठ टीमों के बीच 1 से 11 नवंबर के बीच दुबई सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे। दुबई जाने वाली टीमों के आने-जाने और रहने का सभी खर्च एनएससीएल द्वारा किया जाएगा।

इन शहरों में होगा ट्रायल

आगरा, लखनऊ, कानपुर, भोपाल, जयपुर, हैदराबाद, पुणे, मुम्बई, चंडीगढ़, दिल्ली, देहरादून, बेंगलुरू, कोलकाता, राची, गुवाहाटी, अहमदाबाद, चेन्नई, नोएडा, इंदौर, वाराणसी और इलाहाबाद में ट्रायल होंगे। ट्रायल जुलाई में होंगे।

16 खिलाड़ियों का होगा चयन

हर टीम में 16 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा जबकि चार खिलाड़ी स्टैंडबाई के तौर पर चुने जाएंगे। मदनलाल और चेतन शर्मा देंगे टिप्स

एसजीएफआइ ने एनएससीएल को बढ़ावा देने के लिए पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल और चेतन शर्मा खिलाड़ियों को क्रिकेट के टिप्स देंगे। 31 लाख का होगा इनाम एनएससीएल की सीनियर मैनेजर नेहा जोशी ने बताया कि फ्रेंचाइजी आधारित इस लीग में विजेता टीम को 21 लाख रुपए और उपविजेता टीम को 11 लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। यह होंगी टीम देश के 22 शहरों में ट्रायल आयोजित कर 16 राज्यों से टीमें चुनी जाएंगी। इनमें दिल्ली डेशर्श, मुम्बई मास्टर्स, कोलकाता स्ट्राइकर्स, चेन्नई चैम्प्स, बैंगलोर स्टार्स, पुणे पैंथर्स, यूपी हीरोज, हैदराबाद हॉक्स, गुजरात ग्रेट्स, हरियाणा हरिकेन, पंजाब टाइगर, एमपी वॉरियर्स, देहरादून रॉक्स, असाम रेंजर्स, राजस्थान रोरर्स और राची बूस्टर टीमें शामिल हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

30 मार्च 2000 से 30 मार्च 2006 के बीच जन्म लेने वाला हर खिलाड़ी इस प्रतियोगिता के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए एनएससीएल की वेवसाइट www.ठ्ठह्यष्द्यद्गड्डद्दह्वद्ग.ष्श्रद्व पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। -इस लीग से खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी। देश के नामी क्रिकेटरों की देखरेख में लीग का आयोजन किया जाएगा। हर साल इस लीग का आयोजन किया जाएगा।

प्रदीप मिश्रा, सीईओ, एनएससीएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.