Move to Jagran APP

Online Shopping: ऐसी सहूलियत कहां, अब सोना-चांदी के सिक्के भी खरीदो घर बैठे Agra News

कई कंपनियों ने ऑनलाइन उतारे सिक्के और बार। कई वजन और डिजाइन में बिक रहे हैं सिक्के। 999 और 995 प्योरिटी का प्रमाण पत्र आ रहा साथ।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 09:50 AM (IST)
Online Shopping: ऐसी सहूलियत कहां, अब सोना-चांदी के सिक्के भी खरीदो घर बैठे Agra News
Online Shopping: ऐसी सहूलियत कहां, अब सोना-चांदी के सिक्के भी खरीदो घर बैठे Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। कपड़े से लेकर फर्नीचर और इलेक्ट्रोनिक आयटम से लेकर मोबाइल फोन तक, अब ऑनलाइन ही खरीदे जा रहे हैं। दुकानों पर लोगों ने जाकर खरीदारी करना कम कर दिया है। अपने घरों में बैठकर मोबाइल पर ही हर चीज ऑर्डर कर दी जाती है। अब इस लिस्ट में सोने और चांदी का नाम भी जुड़ गया है। ऑनलाइन मार्केट ने सोने और चांदी के सिक्के और बार को भी अपने विस्तार क्षेत्र में समेट लिया है। कई कंपनियां अपने सिक्के ऑनलाइन बेच रही हैं।

loksabha election banner

पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन मार्केट में बहुत तेजी देखी गई है। कई बड़ी शॉपिंग वेबसाइट्स और एप्स का सालाना टर्नओवर अरबों रुपये का है। ग्राहकों की मांग के अनुसार ही ऑनलाइन बाजार हर उत्पाद को अपनी लिस्ट में शामिल कर लेता है। स्थिति यह है कि अब घर में बिछने वाले कालीन हो या गमले, कॉस्मेटिक का सामान हो या घर का राशन, सब कुछ ऑनलाइन ही मिल रहा है। लोगों की मांग पर ही कुछ वेबसाइटों पर अब सोने और चांदी के सिक्के भी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

अलग-अलग वजनों में है उपलब्ध

ऑनलाइन बिक रहे सोने के सिक्कों का वजन एक ग्राम से 50 ग्राम तक का है। वहीं चांदी के सिक्के और बार 10 ग्राम से एक किलोग्राम तक के हैं। यह सिक्के कई डिजाइनों में भी आ रहे हैं। सिक्कों पर शुभकामनाएं, अंक, वर्णमाला, राशि चिन्ह, खास चिन्ह आदि 800 तरह के डिजाइन बने हुए हैं।

कई कंपनियों के हैं सिक्के

बैंग्लोर रिफाइनरी, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन, मूथुट आदि कंपनियों के सिक्के और बार ऑनलाइन बिक रहे हैं। कंपनियां 999 और 995 प्योरिटी के प्रमाण पत्र के साथ सिक्के बेच रही है।

कीमतों में है अंतर

बाजार में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने की कीमत 41500 रुपये है। वहीं ऑनलाइन बिक रहे दो ग्राम गोल्ड बार की कीमत इब्जा 8951 रुपये दे रही है, तो मुथूट का यही सिक्का 9259 रुपये में है। चांदी की कीमत एक किलोग्राम की 46235 रुपये है। ऑनलाइन चांदी के 250 बार की कीमत 12,655 है।

देनी पड़ता है फोटो पहचान पत्र

कई वेबसाइट सोने और चांदी के ज्यादा वजन के सिक्के खरीदने वालों से उनके सरकारी फोटो पहचान पत्र भी मांग रही हैं। डिलीवरी के समय छेड़छाड़ ना हो, इसके लिए खास तरह की पैकेजिंग भी दी जा रही है।

शहरवासी भी मंगा रहे हैं सिक्के

कमलानगर के राकेश गर्ग ने ऑनलाइन गोल्ड का सिक्का मंगवाया था। राकेश ने बताया कि घर बैठे-बैठे ही सोने का सिक्का आ गया। कहीं कोई दिक्कत नहीं हुई। इसी तरह आवास विकास सेक्टर 15 की सोनिया माथुर ने भी चांदी का सिक्का अपने नाती के जन्मदिन पर भेजा था। सोनिया ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन पेमेंट कर दिया और सिक्का दिल्ली में उनके नाती के पास पहुंच गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.