Move to Jagran APP

अब 'बैड टच' की ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे बच्चे

राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग ने पॉक्सो एक्ट 2012 के तहत पॉक्सो ई बॉक्स की शुरुआत की है।

By amal chowdhuryEdited By: Published: Sun, 10 Sep 2017 11:22 AM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 11:22 AM (IST)
अब 'बैड टच' की ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे बच्चे
अब 'बैड टच' की ऑनलाइन शिकायत कर सकेंगे बच्चे

आगरा (जागरण संवाददाता)। 'गुड टच' और 'बैड टच' के बारे में बच्चों को जागरूक करने के बाद अब उन्हें शोषण के खिलाफ शिकायत करने की पहल की गई है। बहुत से बच्चे डर के कारण लंबे समय तक शारीरिक शोषण सहते रहते हैं। अपनी बात वो किसी से कह नहीं पाते।

loksabha election banner

राष्ट्रीय बाल संरक्षण अधिकार आयोग ने पॉक्सो एक्ट 2012 के तहत पॉक्सो ई बॉक्स की शुरुआत की है। यहां पर कोई भी बच्चा ऑनलाइन शिकायत कर सकता है। ई बॉक्स के बारे में बच्चों को जागरूक करने के लिए सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं।

चित्रों के माध्यम से बताएं अपनी शिकायत: ई बॉक्स में शिकायत करने के लिए बच्चे को www.ncpcr.gov.in पोर्टल पर जाना होगा। वेबसाइट के होमपेज पर पॉक्सो ई-बॉक्स दिखाई देगा। इसमें बने बटन पर क्लिक करते ही शिकायत का विकल्प खुल जाएगा।

बच्चे अपनी शिकायत की कैटेगिरी समझ सकें, इसके लिए चित्र पोर्टल पर डाले गए हैं। अपनी शिकायत से संबंधित चित्र पर क्लिक कर शिकायत दर्ज की जा सकती है। अगर किसी बच्चे के पास मोबाइल या ई-मेल की सुविधा नहीं है, तो वो ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कराने के बजाए 9868235077 या 1098 पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में स्कूल के पार्क में लंच कर रहीं तीन छात्राओं से छेड़खानी

बच्चों को मिलेगी तत्काल सहायता: पॉक्सो ई-बॉक्स शिकायत प्रणाली पूरे देश में व्यापक स्तर पर लागू की गई है। ऑनलाइन व्यवस्था लागू कराने के पीछे मंशा है कि बच्चों को तत्काल सहायता उपलब्ध हो सके और उनकी समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो सके। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की वेबसाइट पर यह सर्वे दिखाया गया है कि 53 फीसद बच्चों को अपने जीवन काल में यौन शोषण का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: यूपी की सीमा के सभी थानों में भेजी गई हनीप्रीत इंसान की तस्वीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.