Move to Jagran APP

मेट्रो के लिए शिफ्ट नहीं होगी PAC बटालियन, निकाल लिया नया रास्‍ता Agra News

लखनऊ के पैटर्न पर ही बिल्डिंग बनाए जाने का प्रस्ताव। विधि विज्ञान प्रयोगशाला की ढाई हेक्टेअर जमीन लीज पर दी जाएगी। शिफ्टिंग पर आ रहा था चार सौ करोड़ का खर्चा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 09:48 AM (IST)
मेट्रो के लिए शिफ्ट नहीं होगी PAC बटालियन, निकाल लिया नया रास्‍ता Agra News
मेट्रो के लिए शिफ्ट नहीं होगी PAC बटालियन, निकाल लिया नया रास्‍ता Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा मेट्रो के पहले डिपो में बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है। 15वीं पीएसी की पूरी बटालियन अब शिफ्ट नहीं होगी बल्कि कुछ ही हिस्सा शिफ्ट किया जाएगा। लखनऊ के पैटर्न पर आगरा में भी पीएसी बटालियन की बिल्डिंग बनेगी। जल्द आगरा की टीम इसका सर्वे करने लखनऊ जाएगी।

loksabha election banner

आगरा में तीस किमी लंबा मेट्रो ट्रैक होगा। पहला कॉरिडोर ताज पूर्वी गेट से सिकंदरा और दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक होगा।

मेट्रो का पहला डिपो पीएसी ग्राउंड और दूसरा कालिंदी विहार में बनेगा। पीएसी ग्राउंड में 15 वीं वाहिनी पीएसी बटालियन है। कैंपस 25 हेक्टेअर में है। पीएसी को महुआखेड़ा में शिफ्ट करना था। इसका आंकलन कराया गया तो 16 हेक्टेअर जमीन का खर्चा 400 करोड़ रुपये निकला। उप्र मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इतनी अधिक धनराशि देने से इन्कार कर दिया। इसे लेकर पिछले सप्ताह लखनऊ में उच्चस्तरीय बैठक हुई। मेट्रो के अफसरों का तर्क था कि लखनऊ के पैटर्न पर आगरा स्थित पीएसी बटालियन की बिल्डिंग (15 हेक्टेअर जमीन पर) को बनाया जा सकता है। मेट्रो डिपो के लिए दस हेक्टेअर जमीन ली जाएगी। इसका जल्द चिन्हांकन कर लिया जाएगा। बैठक में तय हुआ कि विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) परिसर में 2.5 हेक्टेअर जमीन है। यह जमीन रक्षा संपदा की है। जो स्वास्थ्य विभाग को लीज पर दी गई थी। यह जमीन पीएसी को लीज पर दी जा सकती है। इसका प्रस्ताव जल्द शासन को भेजा जाएगा। वहीं आयुक्त कार्यालय से एक हेक्टेअर जमीन डिपो के लिए ली जाएगी। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि 15वीं पीएसी बटालियन को शिफ्ट न करने पर जोर दिया जा रहा है। इसकी शिफ्टिंग पर 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.