Move to Jagran APP

नकल विहीन परीक्षा कराना है प्राथमिकता, गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में आए मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की दी जानकारी बचों को बेहतर प्रदर्शन के लिए किया प्रेरित

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 11:59 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 11:59 PM (IST)
नकल विहीन परीक्षा कराना है प्राथमिकता, गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई
नकल विहीन परीक्षा कराना है प्राथमिकता, गड़बड़ी पर होगी कार्रवाई

आगरा, जागरण संवाददाता। 24 अप्रैल से शुरू हो रही उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा नकल विहीन होगी। इसके लिए शासन स्तर से तैयारी युद्धस्तर पर जारी है। हर केंद्र को सीसीटीवी कैमरा और वायस रिकार्डर सिस्टम के द्वारा जिला और प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम से जोड़कर निगरानी की जाएगी। फ्लाइंग में तेज-तर्रार और अच्छी छवि के शिक्षक लगाए जाएंगे। नकल में कैसी भी संलिप्तता मिली तो सख्त कार्रवाई की होगी। यह कहना है मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक (जेडी) डा. मुकेश अग्रवाल का।

loksabha election banner

वह बुधवार को दैनिक जागरण के सिकंदरा स्थित कार्यालय में हुए प्रश्न पहर कार्यक्रम में शामिल हुए। उनका कहना है कि नकल विहीन परीक्षा शासन की प्राथमिकता है, इसलिए शुरुआत से ही सख्ती बरती गई है। शासन स्तर से आनलाइन सूचनाओं के आधार पर केंद्र निर्धारण हुआ। जिला समिति ने भी मंशानुरूप सरकारी और सहायता प्राप्त विद्यालयों को ही प्रमुखता से केंद्र बनाया। हालांकि कुछ केंद्रों पर संसाधनों की कमी है, जिसे जिला विद्यालय निरीक्षक के स्तर पर दूर करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। परीक्षा से पहले कोर्स पूरा

उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण पिछला साल पढ़ाई के लिहाज से काफी उलझन भरा रहा। हालांकि आनलाइन कक्षाओं, वीडियो और डिजिटल लेक्चर ने कोर्स पूरा करने में काफी मदद की। सिलेबस भी 30 फीसद कम किया गया, 19 अक्टूबर से स्कूल खुलने और फरवरी में होने वाली बोर्ड परीक्षा दो महीने टालने से कोर्स पूरा करने में मदद मिली। अब भी शिक्षक और प्रधानाचार्य विद्यार्थियों की समस्याओं का आनलाइन-आफलाइन समाधान कर रहे हैं। कर रहे मोटिवेट

विद्यार्थी अच्छा व सकारात्मक प्रदर्शन करें, इसके लिए जेडी ने मंडल में मिशन मोटिवेशन चलाया। विभिन्न स्कूलों में जाकर आनलाइन-आफलाइन सेमिनार, चर्चा व मोटिवेशन लेक्चर दिए। ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए स्पेशल कक्षाएं चलाईं। मंडल के करीब दर्जनभर से ज्यादा शिक्षकों के वीडियो लेक्चर दूरदर्शन व स्वयंप्रभा चैनल पर प्रसारित हुए। शिक्षकों को नवाचार का प्रयोग करने के लिए सम्मानित किया गया। इससे मंडल में शिक्षा को लेकर सकारात्मक माहौल बना। मंडल में परीक्षा केंद्र और परीक्षार्थी

जिला हाईस्कूल इंटर कुल परीक्षार्थी केंद्र आगरा 65564 56927 122491 156 मथुरा 41755 37092 78847 133 फीरोजाबाद 44251 38418 82669 113 मैनपुरी 34121 29286 63407 95 कुल 185691 161723 347414 497 सवाल: बेटे ने 2017 में हाईस्कूल किया, लेकिन मा‌र्क्सशीट में जन्मतिथि और मां का नाम गलत अंकित है, कैसे सुधरवाएं?

देवदत्त चतुर्वेदी, टूंडला।

जवाब: इसके लिए बोर्ड की निर्धारित प्रक्रिया है। आनलाइन या बोर्ड कार्यालय में जाकर आफलाइन आवेदन कर सकते हैं। मेरठ या प्रयागराज से इसका निस्तारण होगा।

सवाल: इंटर की परीक्षा दे रहा हूं। साथ में सीडीएस की तैयारी कर रहा हूं, अधिक महत्व किसे दूं।

अंकित तिवारी, खंदारी।

जवाब: सीडीएस के लिए ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन के लिए इंटर जरूरी है। सीडीएस के लिए कई मौके मिलेंगे, लिहाजा फिलहाल इंटर पर ध्यान दें। टाइम मैनेजमेंट कर पाएं तो दोनों को देखें।

सवाल: मेरी बेटी 12वीं में है, लेकिन उसकी व्यक्तिगत जानकारी में पिता के नाम की स्पेलिग गलत हो गई है, कैसे सुधरवाएं?

यादराम शर्मा, मथुरा।

जवाब: जन्मतिथि ठीक कराने के लिए मेरठ बोर्ड कार्यालय में संपर्क करना होगा। बोर्ड वेबसाइट से फार्म निकालकर उसका निर्धारित प्रपत्रों के साथ आवेदन करें। इसके लिए कोई धन की मांग करे तो न दें।

सवाल: समय कम बचा है, लेकिन पढ़ना बहुत है, तैयारी को कैसे बेहतर करें।

विवेक शर्मा, आजाद नगर।

जवाब: तैयारी बेहतर करने के लिए सबसे पहले अपना टाइम टेबल व्यवस्थित करें। हर विषय को पर्याप्त समय दें। जो कर लिया, उसे दोहराएं, लेकिन जो नहीं किया, उसे समझकर हल करें।

सवाल: नकल करते पकड़े जाने पर सिर्फ विद्यार्थी जिम्मेदार है या जिस स्कूल का वह विद्यार्थी है, उसकी भी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

रवींद्र प्रताप, फीरोजाबाद।

जवाब: नकल करके सिर्फ पास होना संभव है, लेकिन स्कूल बच्चों को सकारात्मक रूप से अच्छा करने को प्रेरित करें, तो नकल की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। यह सामूहिक प्रयास से ही संभव है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.