Move to Jagran APP

आजादी के नायकों को भूली सरकारें, 19 से अनशन

इटावा के लेखक मई गांव में पंडित गेंदालाल दीक्षित की हवेली पर पहुंचे

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Dec 2021 06:20 AM (IST)Updated: Mon, 13 Dec 2021 06:20 AM (IST)
आजादी के नायकों को भूली सरकारें, 19 से अनशन
आजादी के नायकों को भूली सरकारें, 19 से अनशन

जागरण टीम, आगरा। आजादी के नायकों को सरकारें भूल चुकी हैं। उनकी याद में दो फूल भी अर्पित नहीं किए जा रहे। रविवार को मई गांव में क्रांतिकारियों के गुरु रहे पंडित गेंदालाल दीक्षित की खंडहर हवेली पर पहुंचे इटावा के लेखक शाह आलम के समक्ष लोगों का दर्द सामने आया। शाह आलम ने एलान किया है कि छह सूत्रीय मांगों को लेकर वे आजादी के नायक बिस्मल के बलिदान दिवस पर 19 दिसंबर से बेमियादी अनशन शुरू करेंगे।

loksabha election banner

रविवार को लेखक शाह आलम मई गांव में पहुंचे और पंडित गेंदालाल दीक्षित की खंडहर हवेली का जायजा लिया। कहा कि उनकी यादों को जीवंत रखने में सरकारें नाकाम रही हैं। गेंदालाल के स्वजन अशोक दीक्षित, पवन दीक्षित, बटेश्वर निवासी राम सिंह आजाद, बबलू भारतीय, ब्रजेश शास्त्री, शंकर देव तिवारी, मुकुल तिवारी आदि ने कहा कि कमांडर इन चीफ के नाम से पहचाने जाने वाले पं गेंदालाल की जन्मस्थली मई गांव तक पक्की सड़क भी नहीं है। शाह आलम ने कहा कि उनके गांव तक पक्की सड़क, जमीदोज हो चुकी चुकी खंडहर हवेली को राष्ट्रीय स्मारक के रूप में विकसित करने, बलिदान के शताब्दी वर्ष पर भारतीय डाक टिकट जारी करने समेत छह सूत्रीय मांगों को लेकर 19 से हवेली में ही बेमियादी अनशन शुरू करेंगे। पांच सड़क मार्गों पर जल्द शुरू होगा निर्माण

जागरण टीम, आगरा। विधानसभा में दो करोड़ 73 लाख की लागत से बनने वाली पांच प्रमुख सड़क मार्गों का निर्माण स्वीकृत हो गया है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने ई-टेंडरिग जारी कर दी है। इसके पूर्ण होते ही जल्द सभी सड़को का निर्माण कार्य पूरा कर दिया जाएगा।

खेरागढ़ विधायक महेश गोयल ने बताया कि लोक निर्माण विभाग से सैंया विकास खंड में 50 लाख की लागत से रहलई नट के अड्डे से पुसेता वाली सड़क के मार्ग का नवनिर्माण, खेरागढ़ में 97 लाख की लागत से कुल्हाड़ा आश्रम से कुल्हाड़ा ग्राम तक सड़क मार्ग का नवनिर्माण, नगला विष्णु से गढ़ी ताल मुख्य सड़क तक मार्ग का निर्माण, जगनेर विकास खंड में एक करोड़ 26 लाख की लागत से चंदौसी-आगरा-तांतपुर-कोट मार्ग से नगला भूसे मार्ग तक की टूटी सड़क का नवनिर्माण, आगरा-तांतपुर मार्ग से नगला भुम्मा मार्ग से सीताखोज मंदिर से होते हुए रिछोहा मार्ग तक की सड़क के नवनिर्माण कार्यों को स्वीकृति शासन से मिल गई है। विधायक ने बताया कि इन सभी सड़क मार्गों के टेंडर की प्रक्रिया लोक निर्माण विभाग ने शुरू कर दी है। जल्द निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.